Indian Railway : बुजुर्ग नागरिकों की बल्ले बल्ले! Train में फिर से मिलेगी टिकट पर छूट, जानें –

railway concession to senior citizen

Indian Railway : वरिष्ठ नागरिकों के लिए ट्रेन से सफर करना आसान हो जाएगा। दरअसल वरिष्ठ नागरिकों को रेल टिकट पर फिर से रियायत मिल सकती है। इसको लेकर तैयारी जोरों पर है। संसद की एक स्थाई समिति द्वारा AC 3 और स्लीपर के टिकट में बुजुर्गों को राहत देने के संबंध में मंथन करने का सुझाव दिया है। समिति का कहना है कि बीते 2 साल यानी करना महामारी के बाद से वरिष्ठ नागरिकों की रियायत खत्म कर दी गई, जिसकी फिर से समीक्षा होनी चाहिए।

संसद की स्थाई समिति के अध्यक्ष राजाराम मोहन सिंह ने संसद में एक रिपोर्ट का उल्लेख करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के चलते दिशानिर्देशों का ध्यान रखते हुए वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली छूट बंद कर दी गई थी। इसमें बुजुर्ग महिला जिनकी उम्र 58 वर्ष से अधिक है। उन्हें टिकट पर 50 फीसदी और 60 की उम्र से अधिक वाले पुरुष को 40 फीसदी रियायत दी जाती थी।

रेलवे ने दिया स्पष्टीकरण : रेल मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि चार कैटेगरी के दिव्यांग, मरीज और छात्र समेत कुल 11 कैटेगरी में रेलवे में रियायत शुरू की गई है, लेकिन सीनियर सिटीजन को फिलहाल छूट देने का विचार नहीं है। मालूम हो कि रेलवे कि ओर से 50 से ज्यादा केटेगरी में 10 से लेकर 100 फ़ीसदी तक किराए में छूट प्रदान करता है।

रेलवे इन श्रेणियों को देता है विशेष छूट : इन श्रेणियों में विकलांग, मानसिक रोगी, अपंग यात्री, खिलाड़ी, कलाकार, फिल्म तकनीशियन, आतंकवाद से लड़ते हुए मारे गए पुलिस, सेना, प्रधानमंत्री-राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त आदि शामिल हैं। रेलवे की ओर से सभी कैटेगरी में दिए जाने वाले छूट में सबसे अधिक 80 फीसदी वरिष्ठ नागरिकों को मिलता रहा है। वहीं अब संसद की स्थाई समिति के सुझाव को रेलवे यदि गंभीरता से लेती है तो वरिष्ठ नागरिकों को फिर से रियायत मिलने लगेगी।

ये भी पढ़ें   दिल्ली में बिना मास्क के घूमना हुआ- आखिरी पाबंदी भी ख़त्म