December 7, 2022

अब RTO की चिंता खत्म – बिना एजेंट के घर बैठे बनेंगे ड्राइविंग लाइसेंस…

अब RTO की चिंता खत्म - बिना एजेंट के घर बैठे बनेंगे ड्राइविंग लाइसेंस... 1

डेस्क : लोगों ने ऐसा भी जमाना देखा है जब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए हफ्तों तक आरटीओ के चक्‍कर लगाने पड़ते थे। लेकिन अब सरकार ने लोगों की इस परेशानी को दूर करने के लिए कदम उठा लिया है। अब आपको लाइसेंस बनवाने के लिए बार-बार RTO के चक्‍कर नही लगाने होंगे।

अब आप घर बैठे-बैठे ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर व्हीकल रजिस्ट्रेशन जैसे कई काम के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने नागरिकों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस और कंडक्टर लाइसेंस से लेकर परमिट से जुड़ी लगभग 58 सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है।

ये सुविधा मिलेगी ऑनलाइन : इन ऑनलाइन सेवाओं का फायदा उन लोगों को मिलेगा जिनका आधार वेरिफाई हो चुका है। मंत्रालय ने कहा है कि आधार वेरिफाई के बेस पर लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन,ड्राइविंग लाइसेंस का रिन्यूअल से जुड़े कई काम घर पर बैठे हो जाएंगे। इसके साथ ही इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट के लिए आवेदन करना,लाइसेंस में एड्रेस अपडेट के लिएऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है।

क्‍या आधार कार्ड होगा जरूरी? : इन सेवाओं का लाभ कोई भी शख्स उठा सकता है बस उसके पास आधार कार्ड होना चाहिए। इसके साथ शख्स को अपने आधार कार्ड का वेरिफिकेशन भी कराना होगा। जिनके पास आधार कार्ड नहीं है सरकार ने उनका भी पूरा ख्याल रखा है जिनके पास अब तक आधार कार्ड नहीं है,CMVR- 1989 के नियम के अनुसार आधार के अलावा कोई वैकल्पिक डॉक्यूमेंट जमा किया जा सकता है।

16-18 साल के लोग भी कर सकेंगे अप्‍लाई! : मौजूदा नियमों के मुताबिक,16 से 18 साल की उम्र के लोग भी लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं,लेकिन लोग सिर्फ बिना गियर की ही गाड़ी चला सकते हैं। इस लाइसेंस को बनवाने के लिए पेरेंट्स की स्वीकृति भी होना जरूरी है। इस लाइसेंस की खासियत ये है कि इसे आप घर बैठे अप्लाई कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें   शर्मनाक! दुनिया में रहने के लिए सबसे महंगे शहरों की टॉप-100 लिस्टमें भारत की एक भी सिटी नहीं..