December 10, 2022

Indian Railway : क्या आप जल्‍दबाजी में नही खरीद पाएं Train Ticket? तो ऐसे करें यात्रा, जानें – खास नियम…

Indian Railway : क्या आप जल्‍दबाजी में नही खरीद पाएं Train Ticket? तो ऐसे करें यात्रा, जानें - खास नियम… 1

Indian Railway : रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. आप बिना टिकट के ही रेल से कितनी भी दूरी की यात्रा कर सकते हैं. कई बार अचानक यात्रा करने का प्‍लान भी बन जाता है, ऐसे में टिकट नहीं मिलता है तो काफी परेशानी भी होती है और फिर या तो यात्रा कैंसिल करनी पड़ती है या मजबूरन कुछ महंगा साधन लेना ही पड़ता है. ऐसे लोगों को आगे से परेशानी नही हो, इसके लिए रेलवे ने एक खास नियम बनाया है, जिसके तहत आप बेहद आसानी से बिना टिकट के यात्रा कर सकते हैं।

प्लेटफॉर्म टिकट से रेल यात्रा

रेलवे नियमों के मुताबिक, अगर आपके पास रिजर्वेशन का टिकट नहीं है और आप ट्रेन से कहीं भी यात्रा करना चाहते हैं तो आप प्‍लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket Rules) खरीद कर भी ट्रेन में चढ़ सकते हैं और उसके बाद आसानी से टिकट चेकर TTE के पास जाकर टिकट ले सकते हैं. यह नियम (Indian Railways Rules) रेलवे का ही है. इसलिए बेझिझक आप इसका फायदा उठाया जा सकता है. इसके लिए आप प्लेटफॉर्म टिकट ले लें और तुरंत TTE से संपर्क करें, TTE आपके गन्तव्य स्थल तक के लिए आपकी टिकट बना देगा.

अगर सीट खाली नहीं है

अगर ट्रेन में उस समय सीट खाली नहीं रहती है तो TTE आपको रिजर्व सीट देने से मना कर देगा, लेकिन आप यात्रा जरूर कर सकते हैं. कहने का मतलब है कि TTE आपको यात्रा करने से नहीं रोक सकता. अगर आपके पास रिजर्वेशन टिकट नहीं रहता है तो इस स्थिति में आपसे 250 रुपये की पेनल्टी भी वसूली जाएगी और यात्रा का किराया भी आपसे वसूला जाएगा. रेलवे के इस नियम के बारे में आपको जानकारी जरूर होना चाहिए.

ये भी पढ़ें   आ गया एक्सप्रेस-वे पर गाड़ी चलाने का नया नियम - जान ले वरना कटेगा ₹2000 रुपए का चालान..

प्लेटफॉर्म टिकट के क्या हैं फायदे

अगर आपके पास रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट (Benefits of Platform Ticket) रहता है तो आप आराम से किसी भी ट्रेन में चढ़ सकते हैं. इसके अलावा इसका यह फायदा रहता है कि आपको उसी स्टेशन से किराया चुकाना होगा, जहां से आपने रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट खरीदा है. जब TTE आपसे किराया वसूलेगा तो भी डिपार्चर स्टेशन उसे ही माना जाएगा और आपको किराया भी उस श्रेणी का ही देना होगा, जिस भी कोच में आप सफर कर रहे होंगे.