5 साल से कम उम्र के बच्चे फ्री में करेंगे ट्रेन यात्रा – TT ने टोका तो यात्री कर सकते हैं कंप्लेन

Train 5 year old ticket free

Indian Railway Latest News : जानकारी के अनुसार नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पहले की तरह 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए ट्रेन यात्रा मुफ्त होगी। रेल यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे को नए अपडेट मिल रहे हैं। अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए। दरअसल रेल मंत्रालय ने ट्रेनों में बच्चों के टिकट और बर्थ बुकिंग को लेकर स्थिति स्पष्ट की है. जानकारी के मुताबिक नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. पहले की तरह 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए ट्रेन यात्रा मुफ्त होगी। यात्री चाहें तो यात्रा पर टिकट खरीद सकते हैं और 5 साल से कम उम्र के अपने बच्चों के लिए बर्थ बुक कर सकते हैं। लेकिन यह पूरी तरह से स्वयं यात्री के विवेक पर होगा।

5 साल से कम उम्र के बच्चे फ्री में करेंगे ट्रेन यात्रा - TT ने टोका तो यात्री कर सकते हैं कंप्लेन 1

भारतीय रेलवे के नियमों में कोई बदलाव नहीं : दरअसल, पिछले कुछ समय से कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा था कि भारतीय रेलवे ने नियमों में बदलाव करते हुए 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए टिकट लेना अनिवार्य कर दिया है। लेकिन यह महज अफवाह थी। यानी नियम पहले जैसे ही हैं। आपको बता दें कि यात्रियों के लिए टिकट लेने का विकल्प 5 साल तक के छोटे बच्चों के लिए अलग बर्थ दिलाने की मांग पर ही दिया गया था। हालांकि, जो यात्री 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए अलग बर्थ नहीं चाहते हैं, वे मुफ्त में यात्रा कर सकते हैं।

रेल मंत्रालय ने नियमों की जानकारी देते हुए सर्कुलर जारी किया था : रेल मंत्रालय द्वारा जारी एक सर्कुलर में नए नियमों की घोषणा की गई रेल मंत्रालय के सर्कुलर के मुताबिक, जो यात्री अपने पांच साल से कम उम्र के छोटे बच्चों को लाना चाहते हैं, उन्हें अलग से बर्थ नहीं दी जाएगी. इसलिए यात्रियों को अलग से टिकट खरीदने की जरूरत नहीं होगी। न ही यात्री अलग बर्थ की मांग करेंगे। सर्कुलर में इस स्थिति को भी स्पष्ट किया गया है कि जो यात्री अपने छोटे बच्चों के लिए अलग बर्थ चाहते हैं, वे टिकट खरीद सकते हैं। इसके लिए शुल्क में कोई छूट नहीं मिलेगी। बच्चों के लिए भी पूर्ण टिकट की आवश्यकता होती है।

ये भी पढ़ें   दिल्ली के इस गुरद्वारे में मुफ्त होगी दिल की जांच और इलाज- करोड़ो की मशीन लगेगी सिर्फ गरीबों की लिए