January 19, 2022

रेल सफर के दौरान माननी होंगी ये महत्वपूर्ण शर्तें, नहीं तो देना पड़ सकता है भारी जुर्माना, जानें- नया नियम?

Railway

डेस्क: देशभर में इन दिनों कोरोना की तीसरी लहर ने एक बार फिर से लोगों के बीच हलचल पैदा कर दी है, अब लोगों को फिर से यही डर सताने लगा है, क्या यह लहर पहली और दूसरी से भी खतरनाक हो सकता है? ऐसे में केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक इस मामले को देखते हुए पूरी तरीके से सख्ती बरत रही है, और पाबंदियां बढ़ाने का काम शुरू कर दिया गया है।

इसी को देखते हुए भारतीय रेलवे ने भी यात्रियों की सुविधा को देखते हुए अपने नियम में बदलाव किया है, ताकि रेल यात्रा के दौरान यात्रियों को किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े, रेलवे के नए नियमों के मुताबिक, रेल सफर के दौरान या फिर प्लेटफार्म पर भी अगर कोई भी यात्री बिना मास्क के पकड़े जाते हैं तो उल्लंघन के रूप में उसको ₹500 देने पड़ जाएंगे, इस संबंध में रेलवे ने आदेश भी जारी किए हैं।

रेलवे द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, इस नए नियम को तत्काल देश के सभी छोटे बड़े रेलवे स्टेशनों पर लागू करने को कहा गया है, वहीं रेलवे की मानें तो यह नियम फिलहाल अगले 6 महीने तक लागू रहेगा,रेलवे के इन नियमों के मुताबिक, यात्री को सफर के दैरान 6 महीने तक मास्क लगाना अनिवार्य होगा। अगर यात्री ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें 500 रुपए देने होंगे। हालांकि, रेलवे ने यह भी कहा कि अगर देश में हालत सामान्य होती है तो इस आदेश को वापस ले लिया जाएगा।

आदेश के अनुसार, अगर यात्री रेलवे के इस आदेश को नहीं मानते हैं तो उन्हें 500 रुपए जुर्माना देना होगा। जानकारी के लिए आपको बता दें कि पहले इस नियम में यात्रियों को ₹200 देने पड़ते थे, लेकिन अब नए नियम में बढ़ाकर ₹500 कर दिया गया। वहीं, रेलवे ने कर्मचारियों को निर्देश भी जारी कर दिए हैं कि अगर कोई यात्री स्टेशन परिसर या ट्रेन में बगैर मास्क के दिखाई देता है तो 500₹ जुर्माना वसूला जाए।

You cannot copy content of this page
Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल काजू के यह जबरजस्त 7 फ़ायदे,आइए जानें Vivo का नया स्मार्टफोन, जानिए कीमत और इसकी खूबियां घर परबनाए बंगाल का नामी मिस्टी दोई सारा अली खान ने मां संग किए महाकाल के दर्शन