सरकार ने घटाया डीज़ल पर 3.5 रुपए टैक्स, आज से लागू नया रेट – जानिए कहा मिलेगा सस्ता तेल

Indian oil tax

डेस्क : तेल की गिरती कीमतों ने भारत सरकार को अप्रत्याशित रूप से निर्णय लेने और लाभ कर में कटौती करने के लिए प्रेरित किया। इस समय, आपको बता दें कि तेल की कीमतें पिछले कुछ दिनों में $120/बैरल से गिरकर $90/बैरल हो गई हैं। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को एक नए फैसले में घरेलू कच्चे तेल के उत्पादन पर अप्रत्याशित लाभ कर कटौती की घोषणा की। वहीं, डीजल और एयरपाडी पर निर्यात कर कम किया गया है।

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी जानकारी के अनुसार, घरेलू कच्चे तेल के उत्पादन के लिए 13,300 रुपये प्रति टन के बजाय 10,500 रुपये प्रति टन का अप्रत्याशित कर प्रोत्साहन है। वहीं, डीजल पर निर्यात कर में 3.50 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई है। नतीजतन, डीजल निर्यात पर अब 13.5 रुपये के बजाय 10 रुपये प्रति लीटर कर लगता है। वायु टरबाइन ईंधन, डी. एच. एयर फ्यूल अब 9 रुपये प्रति लीटर के बजाय 5 रुपये चार्ज किया जाता है और ये सभी टैरिफ आज 17 सितंबर से पेश किए गए हैं।

सस्ता तेल कहाँ मिल सकता है? निर्यात पर कर कटौती लागू होती है, जिससे भारत से आयात करने वाले देश सस्ता डीजल खरीद सकते हैं और अपने धान के खेतों को हवा दे सकते हैं। इसका सीधा असर इन देशों में ईंधन की कीमतों में देखा जा सकता है। अब तक, भारत के डीजल ईंधन हिस्से में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं हुआ है। तेल की कम कीमतों का लाभ अभी आम भारतीयों तक नहीं पहुंचा है।

ये भी पढ़ें   कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का निधन, 42 दिनों से जिंदगी की जंग लड़ रहे थे 'गजोधर भैया'