2 February 2023

Indian Railway : अब चलती ट्रेन में बुक हो जाएगी AC क्‍लास में बर्थ, बड़े काम का है यह नियम –

3AC

डेस्क : इंडियन रेल (Indian Railway) एशिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क और एकल सरकारी स्वामित्व वाला विश्व का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क भी है. यह विश्व का सबसे बड़ा नियोक्ता भी है जो लगभग 15 लाख लोगों को प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष नौकरी भी देता है. भारतीय रेलवे यात्रियों को कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान करता है. आपको यह जानकार बेहद आश्‍चर्य होगा कि आप चलती ट्रेन में ही अपनी रिजर्व्‍ड टिकट श्रेणी को अपग्रेड भी कर सकते हैं. अगर आप स्‍लीपर क्‍लास (Sleeper Class) में यात्रा कर रहे हैं तो आप चलती ट्रेन में ही AC क्‍लास में बर्थ बुक कर सकते हैं.

इंडियन रेलवे का मकसद यात्रियों को शानदार यात्रा अनुभव देना है. इसलिए भारतीय रेलवे के नियम काफी लचीले हैं. खासकर, बर्थ बुकिंग के ही संबंध में. यह जहां चलती ट्रेन में ही टिकट की दूरी बढ़ाने का मौका यात्री को भी देता है, वहीं अपनी टिकट को अपग्रेड करके किसी दूसरी ऊपरी श्रेणी में यात्रा करने का अवसर भी देती है. यहां यह जान लेना बेहद जरूरी है कि केवल रिजर्व टिकट पर यात्रा करने वाले यात्री ही इस सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं.

कैसे करें क्‍लास को चेंज

इंडियन रेलवे की इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं है. ट्रेन में बैठे-बैठे ही आपको यह सुविधा भी मिल जाती है. मान लीजिए कि अगर आप स्‍लीपर क्‍लास में यात्रा कर रहे हैं. आपकी इच्‍छा AC क्‍लास में यात्रा करने की है, तो बस आपको TTE से ही संपर्क करना है, जो यात्रा के समय डिब्‍बे में भी है. TTE को आपको बताना होगा कि आप स्‍लीपर क्‍लास से एसी श्रेणी में यात्रा करना चाहते हैं. TTE आपको AC क्‍लास में बर्थ अलॉट कर देगा.