28 January 2023

Indian Railway : आखिर सर्दियों में रेलवे AC का चार्ज क्यों वसूलता है! वजह जान घूम जाएगा दिमाग..

Indian Railway : आखिर सर्दियों में रेलवे AC का चार्ज क्यों वसूलता है! वजह जान घूम जाएगा दिमाग.. 1

न्यूज़ डेस्क: भारत में अधिकांश लोग ट्रेन से सफर करना पसंद करते हैं। यह सस्ता होने के साथ-साथ आरामदायक साधन भी है। ऐसे में सर्दी के मौसम में लोग ट्रेन में सफर करने से पहले कई चीजें अपने साथ ले जाते हैं, ताकि उन्हें किसी प्रकार से असुविधा का सामना ना करना पड़े। लेकिन टिकट बुक करवाने समय वे इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं कि एसी कोच में सर्दी के समय किस बात के लिए पैसा लिए जाते हैं। क्योंकि ठंड के दिनों ऐसी तो नहीं चलेगी। क्या आपने कभी यह सवाल किया है? नहीं तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आपसे AC कोच में ऐसी के नाम पर क्यों पैसे लेते हैं।

हम सभी जानते हैं कि ट्रेन के एसी कोच में लगे एयर कंडीशन सिस्टम का इस्तेमाल गर्मी के मौसम में कोच के तापमान को ठंडा रखने के लिए किया जाता है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सर्दियों के मौसम में कोच को गर्म रखने के लिए भी इसी एसी का इस्तेमाल किया जाता है। गर्मी के मौसम में जहां बाहर का तापमान 40 से 45 डिग्री के आसपास रहता है, वहीं एसी कोच का तापमान 20 से 25 डिग्री के बीच रखा जाता है। इसी तरह सर्दियों में जहां बाहर का तापमान 6 से 10 डिग्री के बीच रहता है, वहीं ट्रेन के एसी कोच का तापमान 17 से 21 डिग्री के बीच रखा जाता है।

दरअसल सर्दियों में एसी कोच का तापमान मेंटेन रखने के लिए कोच के एसी में लगे हीटर को चलाया जाता है। इसके अलावा ब्लोअर चलाकर पूरे कोच में गर्म हवा की आपूर्ति की जाती है। ऐसे में बोगियों में लगे एसी सर्दियों में भी काम कर रहे हैं, इसलिए रेलवे उनके लिए यात्रियों से शुल्क लेता है।