5 February 2023

अब हज यात्रा पर लगेगी रोक- मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला..

अब हज यात्रा पर लगेगी रोक- मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला.. 1

हज यात्रा : केंद्र सरकार ने हज यात्रा को लेकर एक बहुत बड़ा फैसला लिया है. अब हज यात्रा में VIP कल्चर को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है. हज यात्रा के लिए VIP कोटे की आरक्षित सीटों को खत्म कर दिया गया है. देश के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, अल्पसंख्यक मंत्री के साथ साथ हज कमेटी को आवंटित लगभग VIP कोटे को खत्म कर दिया है. 2012 में 5000 VIP कोटे को लागू किया गया था. मगर अब इस कोटे को अब खत्म भी कर दिया गया है.

अब VIP कोटे की सीटों को आम जनता में सीधे आवंटित किया जाएगा. इस बात का खुलासा केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री स्मृति ईरानी ने एक मीडिया चैनल TV9 से किया है. कोरोना महामारी को लेकर चिंताओं के कारण लगाई गई पाबंदियों को कम किए जाने के बाद सऊदी अरब में वार्षिक हज यात्रा के इस साल महामारी पूर्व के स्तर पर पहुंचने की भी उम्मीद है.

साल 2022 में करीब 10 लाख लोगों ने की थी यात्रा

साल 2019 में 24 लाख लोगों ने वार्षिक यात्रा में हिस्सा भी लिया था लेकिन 2020 में महामारी के कारण लगाए गए कोरोना लॉकडाउन के चलते सऊदी अरब ने हजयात्रियों की संख्या को सिर्फ 1000 तक ही सीमित कर दिया. यह कदम बेहद अभूतपूर्व था क्योंकि साल 1918 की फ्लू महामारी के दौरान भी ऐसा नहीं किया गया था जब विश्व भर में करोड़ों लोगों की जान बीमारी से चली गई थी. वर्ष 2021 में सऊदी अरब के करीब 60 हजार निवासियों को हज यात्रा की भी इजाजत दी गई. पिछले वर्ष करीब 10 लाख लोगों ने वार्षिक धार्मिक यात्रा भी की थी.