January 24, 2022

अच्छी पहल! अब रेलवे स्टेशन पर ही बन जाएगा Aadhar और PAN CARD, जानें- क्या है पूरा प्लान?

Railway CSC

डेस्क: देश में बदलते डिजिटल के दौर में हर चीज में बदलाव हो रहा है, इसी के साथ ही अब भारतीय रेलवे भी अपने यात्रियों को सुविधा प्रदान करने हेतु एक नई डिजिटल पहल की शुरुआत की है, इस नई मुहिम के तहत अब कोई भी यात्री रेलवे स्टेशन पर ही आसानी से आधार कार्ड (Aadhar Card), पैन कार्ड (PAN Card) टैक्स बिल, बिजली बिल भुगतान सहित कई कामों को एक साथ रेलवे स्टेशन पर ही निपटा सकेंगे।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह डिजिटल सेवा अभी फिलहाल, उत्तर प्रदेश (UP) के वाराणसी और प्रयागराज रेलवे स्टेशनों पर शुरू की गई है, कियोस्क का नाम RailWire Saathi kiosks रखा गया है, इन डिजिटल सेवाओं को ‘CSC ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड’ और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ मिलकर शुरू किया गया है, बताते चलें कि यह नया पहल देश भर के लगभग 200 रेलवे स्टेशनों पर शुरू किया जाएगा।

रेलवे की माने तो अगले आने वाले समय में जिन अन्य स्टेशनों पर यह सेवा शुरू करने की तैयारी है, उनमें से ज्यादातर स्टेशन ग्रामीण क्षेत्र के होंगे, इनमें दक्षिण मध्य रेलवे क्षेत्र के 44 ,उत्तरी फ्रांटियर रेलवे के 20, पूर्व मध्य रेलवे के 13, पश्चिम रेलवे के 15, उत्तर रेलवे के 25, पश्चिम-मध्य रेलवे के 12, पूर्वी तट रेलवे के13 और पूर्वोत्तर रेलवे के 56 स्टेशन शामिल हैं, अभी रेलटेल की तरफ से 6,090 स्टेशनों पर सार्वजनिक WI-FI ‘रेलवायर’ के तहत दी जा रही है, आपको बता दें कि यह दुनिया के सबसे बड़े एकीकृत WI-FI नेटवर्क में से एक है. इनमें से 5,000 ग्रामीण इलाकों में हैं।

You cannot copy content of this page
Valentine’s 2022: ट्राई करें ये आउटफिट्स, मिलेगा स्टाइलिश और कूल लुक Squid Game 2 : पॉपुलर कोरियन सीरीज का दूसरा सीजन जल्द होगा रिलीज Ibrahim Ali Khan के साथ डिनर करने पहुंचीं Palak Tiwari जब मिले कोमोलिका और प्रेरणा , हुआ जबरजस्त फोटोशूट पीले लहंगे में शहनाज का ट्रेडिटिनल लुक