3 February 2023

Career Tips : MBA के बाद कहाँ करें नौकरी? कैसे होगी लाखों की कमाई….

Career Tips : MBA के बाद कहाँ करें नौकरी? कैसे होगी लाखों की कमाई.... 1

डेस्क : MBA कोर्स करने के बाद कई ऐसे सेक्टर हैं जिनमें बेहतर सैलरी और प्रोफाइल पर जॉब मिल सकती है। पोस्ट ग्रेजुएशन में MBA करने के बाद जॉब की कोई कमी नहीं है। यह कई क्षेत्रों में बेहतर रास्ते बनाता है और नई दिशा प्रदान करता है।

किसी अच्छे संस्थान से MBA की डिग्री प्राप्त करने के बाद आप न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी (MBA Jobs) नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालाँकि, इसमें भी उम्मीदवार को उन क्षेत्रों (एमबीए वेतन) के बारे में पता होना चाहिए, जहाँ बेहतर प्रोफ़ाइल पर अधिक भुगतान वाली नौकरी प्राप्त की जा सकती है।

MBA करने के बाद आप बैंकिंग सेक्टर में जॉब कर सकते हैं। यह क्षेत्र एमबीए में स्नातकों की भर्ती करता है। फ्रेशर के तौर पर यह 30 से 40 हजार रुपये प्रति माह (बैंक सैलरी) से शुरू होता है। बैंकिंग क्षेत्र में निवेश विश्लेषण और पोर्टफोलियो प्रबंधन क्षेत्र (बैंक नौकरियां) में नौकरी और वेतन के बेहतर अवसर हैं।

इस सेक्टर में MBA प्रोफेशनल्स की भी भर्ती की जाती है। यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें प्रमोशन और पैसा दोनों ही बेहतर हैं। जॉब ज्वाइन करने के बाद व्यक्ति अच्छी सैलरी के साथ शुरुआत करता है। आईएसएम के तहत, उम्मीदवारों ने संगठन के विकास के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया। वे प्रौद्योगिकी से संबंधित जानकारी के बारे में संस्थान को अपडेट करते हैं। इनकी शुरुआती सैलरी 3 से 4 लाख रुपए प्रति माह हो सकती है।

बिजनेस एनालिटिक्स प्रोफाइल जॉब्स को भारत में हाई प्रोफाइल जॉब्स में शामिल किया जाता है। इसमें एनालिटिकल मार्केटिंग, बिजनेस मार्केटिंग, एनालिसिस डाटा सर्विसेज, फाइनेंस सेक्टर में जॉब्स उपलब्ध हैं। इस क्षेत्र में उम्मीदवारों को सालाना करीब 5 से 7 लाख रुपये की शुरुआती सैलरी मिलती है। यह अनुभव के साथ बढ़ता है।

प्रबंधन परामर्श का कार्य समस्याओं का समाधान करना है। ये पेशेवर नए विचारों और समस्याओं को हल करने के नए तरीकों पर काम करते हैं। इसमें शुरुआती सैलरी 2 से 3 लाख के पैकेज पर मिलती है। इसमें समय और अनुभव के साथ सैलरी में बेहतर ग्रोथ मिलती है। प्राइवेट के अलावा सरकारी नौकरियों में भी अच्छे अवसर मिल रहे हैं।

डेटा एनालिटिक्स में MBA के बाद भी करियर बनाया जा सकता है। आज के समय में इसकी अच्छी ग्रोथ है। बैंकिंग, रिटेल, ई-कॉमर्स आदि के क्षेत्र में डेटा एनालिटिक्स की बहुत सारी भर्ती होती है। कई बहुराष्ट्रीय कंपनियां बड़े पैमाने पर डेटा वैज्ञानिकों और डेटा एनालिटिक्स को नियुक्त करती हैं। इनकी शुरुआती सैलरी 4 से 5 लाख रुपये के बीच होती है।

इन्वेस्टमेंट बैंकिंग एक ऐसा सेक्टर है जिसमें MBA के बाद अच्छी सैलरी पर जॉब ऑफर किए जाते हैं। यह भी एक तरह का नया क्षेत्र है लेकिन इनका काम जटिल है। उन्हें कंपनी के लिए निवेशकों को शामिल करना होता है, जो पैसा इकट्ठा करने के लिए एक जिम्मेदार भूमिका निभाते हैं। वे एक तरह से बिचौलिए का काम करते हैं। शुरुआती दौर में इनकी सैलरी भी अच्छी रहती है।