4 February 2023

LIC Scheme : रिटायरमेंट के बाद पैसे की नो टेंशन! LIC पेश की शानदार पॉलिसी, जानिए डिटेल्स

LIC Policy

LIC Scheme : अगर आप अपने बुढ़ापे को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। LIC ने आपके लिए एक बेहतरीन प्लान पेश किया है, जिसमें निवेश करके आप आसानी से बुढ़ापे का खर्चा उठा सकते हैं। एलआईसी (LIC Scheme ) ने नई और शानदार पॉलिसी जीवन शांति पॉलिसी लॉन्च की है। इस पॉलिसी में निवेश करने के बाद आपको आजीवन गारंटी के साथ पेंशन मिलेगी। इससे आप अपने रिटायरमेंट (एलआईसी लाइफ इंश्योरेंस) के बाद के खर्चों को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

जीवन शांति पॉलिसी एलआईसी (LIC Scheme ) की पुरानी योजना जीवन अक्षय योजना के समान है। जीवन शांति पॉलिसी में आपके पास दो विकल्प हैं। पहला है इमीडिएट एन्युटी और दूसरा है डिफर्ड एन्युटी। यह सिंगल प्रीमियम वाला प्लान है। पहली यानी इमीडिएट एन्युटी के तहत पॉलिसी लेने के तुरंत बाद पेंशन की सुविधा मिल जाती है। वहीं डिफर्ड एन्युटी के विकल्प में पॉलिसी लेने के 5, 10, 15 या 20 साल बाद पेंशन की सुविधा मिल जाती है। सबसे बड़ी बात यह है कि आप चाहें तो तुरंत अपनी पेंशन भी शुरू कर सकते हैं।

इस योजना के तहत पेंशन की राशि तय नहीं है। आपको अपने निवेश, उम्र और स्थगन अवधि के अनुसार पेंशन मिलेगी। निवेश और पेंशन शुरू होने के बीच की अवधि जितनी लंबी होगी या उम्र जितनी अधिक होगी, आपको उतनी ही अधिक पेंशन मिलेगी। एलआईसी आपके निवेश पर किए जा रहे प्रतिशत के हिसाब से पेंशन देती है।

एलआईसी की यह योजना न्यूनतम 30 वर्ष और अधिकतम 85 वर्ष तक के व्यक्ति ले सकते हैं। इसके अलावा जीवन शांति योजना में लोन पेंशन शुरू होने के 1 साल बाद किया जा सकता है और पेंशन शुरू होने के 3 महीने बाद इसे सरेंडर किया जा सकता है। दोनों विकल्पों के लिए पॉलिसी लेते समय वार्षिक दरों की गारंटी दी जाएगी। योजना के तहत विभिन्न वार्षिकी विकल्प और वार्षिकी भुगतान के तरीके उपलब्ध हैं। लेकिन इस पॉलिसी को लेने से पहले ध्यान रखें कि एक बार चुने गए विकल्प को नहीं बदला जा सकता है।