Knowledge

Hotel With Free Breakfast : किसी भी होटल में क्यों दिया जाता है फ्री ब्रेफास्ट? वजह जान रह जाएंगे हैरान…

Hotel With Free Breakfast : आज के समय में लग्जरी होटल का काफी चलन है, जहां लोग टूर प्लान करने से पहले होटल की बुकिंग करते हैं और उनकी कोशिश यही होती है कि वह एक ऐसे होटल को बुक करें जहां पर ब्रेकफास्ट का पूरी तरह प्रबंध हो. यही वजह है कि आज के समय में लगभग सभी होटल (Hotel With Free Breakfast) द्वारा अपने कस्टमर को ब्रेकफास्ट की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है जो कि इससे पहले नहीं थी.

यही वजह है कि होटल के कारोबार में काफी ज्यादा प्रतिस्पर्धा देखने को मिल रही है. एक होटल वाला दूसरे से आगे निकलने के लिए अपने ग्राहकों को कई तरह की सुविधा और ऑफर देकर निभाने की कोशिश कर रहा है, जहां पर कंपलीमेंट्री ब्रेकफास्ट का चलन खूब चल रहा है. आखिर होटल प्रबंधन द्वारा आपको ब्रेकफास्ट क्यों करवाया जाता है, इसके पीछे की वजह जानकर आप खुद भी हैरान रह जाएंगे.

ये है इसके पीछे का कारण

जब भी कभी आपको होटल (Hotel With Free Breakfast) में ब्रेकफास्ट मिलता होगा तो आपको यह जानकर खुशी जरूर होती होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक होटल वाला सिर्फ आपको ब्रेकफास्ट ही क्यों खिलाता है. कभी लंच या डिनर ऑफर क्यों नहीं किया जाता, इसे लेकर यह दावा किया गया है कि होटल (Hotel With Free Breakfast) में जिन कस्टमर का चेक आउट 11:00 होता था, वह देर से उठने के चलते लेट चेक आउट करते थे.

ऐसे में जो नया कस्टमर आता था जिसे 11:00 बजे रूम चाहिए होता था उसको या तो इंतजार करना पड़ता था या फिर वह दूसरे होटल की तलाश करने लगता था. ऐसा करने से होटल को नुकसान होने लगा, तब जाकर होटल वालों ने ब्रेकफास्ट की सुविधा शुरू की ताकि उसके कस्टमर 8 से 9 बजे तक उठ जाए और ब्रेकफास्ट कर ले ताकि जो नए कस्टमर आए हैं उन्हें आसानी से रूम मिल सके.

होटल को हुआ ज्यादा फायदा

होटल (Hotel With Free Breakfast) द्वारा अपने लोगों को फ्री में ब्रेकफास्ट देने से उन्हें काफी ज्यादा फायदा हुआ है, क्योंकि लोग ब्रेकफास्ट करने के चलते समय से उठते हैं और चेक आउट भी समय से करते हैं. कई एक्सपर्ट द्वारा यह भी दावा किया जाता है कि कई होटल फ्री ब्रेकफास्ट देते हैं ताकि ग्राहक उनके यहां ही बुकिंग करें.

Related Articles

Back to top button