4 February 2023

क्या होगा जब आप अपनी गाड़ी की चाभी गाड़ी के अंदर ही भूल जाएं , इन तरीकों से पाएं वापस

chabhi

कई बार ऐसा होता है कि हमारी की कार की चाबी कार के ही अंदर रह जाती है। हो न हो ऐसा हर किसी के साथ कभी न कभी जरूर हुआ होगा। ये छोटी सी समस्या उस वक़्त बड़ी हो जाती है जब हमारे पास दूसरी चाबी नहीं है। तो सी स्थिति में घबराने की बजाए आपको हमारी इन टिप्स को फॉलो करने की जरुरत है।


जूते के फीतों का इस्तेमाल : आप अपने जूतों के फीतों की मदद से विंडो पर नॉब वाले लॉकिंग सिस्टम को खोल सकते हैं। आपको जूते के फीते के बीच से एक गोल आकार का नॉट बनाना होगा और आपको दोनों हाथों से एक-एक हिस्से को पकड़ना होगा। फिर फीते को सीधा करके दोनों हिस्सों को बाहर रखते हुए उसके बीच वाले हिस्से को कार डोर के साइड में डाल दीजिए और लॉक में फंसा दें। इसके बाद आपको दोनों हाथों से फीते को खींचकर टाइट से पकड़ना होगा और अपनी तरफ खींचना होगा। इससे कर का दरवाजा झट्ट से खुल जाएगा।


फोन करेगा आपकी मदद : कई एडवांस फीचर वाली करों में आज कल आपको Keyless का फीचर भी मिलता है। इस फीचर की मदद से आप कार के अंदर ही रह गई चाबी के बिना ही कार डोर खोल सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल को कार की दूसरी चाबी के पास ले जाना होगा और फिर चाभी के अनलॉक बटन को दबाना होगा।इससे भी कार का दरवाजा जल्दी से खुल जाएगा।


हैंगर का भी कर सकते हैं इस्तेमाल : वायर हैंगर की मदद से भी आप कार का दरवाजा खोल सकते हैं। इसके लिए आपको क्या करना होगा ये जल्दी से पढ़ लीजिये, सबसे पहले आपको एक ऐसा हुक हैंगर की मदद से बनाना होगा जिसे आप कार विंडो में रबड़ स्‍ट्रिप से अंदर ले जा पाएं। इसके बाद आपको उस हुक की मदद से लॉकिंग सिस्टम तक पहुंचना होगा और उसे खोलना होगा। थोड़ा प्रयास करते हुए आप इस तरीके से भी कार का गेट खोल सकते हैं।