4 February 2023

कार हो तो ऐसी! 700KG वजन लेकर खूब दौड़ी – दिया 18 Kmpl का माइलेज..

कार हो तो ऐसी! 700KG वजन लेकर खूब दौड़ी - दिया 18 Kmpl का माइलेज.. 1

डेस्क : जब आप Tata Punch को देखते हैं, तो आपके दिमाग में क्या आता है? एक ऐसी कार, जो कि अच्छे ग्राउंड क्लीयरेंस और शानदार 5-स्टार क्रैश सेफ्टी रेटिंग के साथ भी आती है? लेकिन, क्या आप कभी भी इसकी कल्पना एक कमर्शियल व्हीकल के तौर पर कर सकते हैं?

आप सोच रहे होंगे कि हम यह कैसी अजीब सी बात कर रहे हैं क्योंकि यह एक पैसेंजर कार है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक Tata Punch के मालिक ने उसका उपयोग कमर्शियल व्हीकल के तौर किया है. एक शख्स ने कार के अंदर संतरे के टोकरे भर दिए. यह 700 kg के थे. शख्स ने इस भार के साथ कार को 125 KM तक चलाया. दावा किया जा रहा है कि इसमें उसे 18 KMPL का माइलेज मिला है.

ऐसा करने वाले Tata Punch के मालिक ने केबिन में लकड़ी और प्लास्टिक के टोकरे भरे थे, जिनके अंदर संतरे भी भरे थे. कार के बूट में फलों से भरे गत्ते के डिब्बे भी रखे गए थे. इस कार को पूरी तरह से फलों के टोकरों से भर दिया गया था. इस कार में इतने टोकरे भरे थे कि उसमें और कुछ जगह बाकी रह नहीं गई थी. एक पैसेंजर कार को इस तरह से कमर्शियल व्हीकल के तौर पर उपयोग करना खतरनाक हो सकता है. कमर्शियल व्हीकल्स को कमर्शियल एक्टिविटीज को ध्यान में रखते हुए डिजाइन भी किया जाता है जबकि पैसेंजर कार को डिजाइन करने के दौरान ही अलग तरह की बातों का ख्याल रखा जाता है.

Tata Punch के बारे में

Tata Punch की कीमत 6 लाख रुपये से 9.54 लाख रुपये तक जाती है. यह X-शोरूम (दिल्ली) कीमतें हैं. यह प्योर, एडवेंचर, अकंप्लिश्ड और क्रिएटिव जैसे 4 वेरिएंट में आती है. इसका काजिरंगा एडिशन और कैमो एडिशन भी आता है. यह 5 सीटर कार है और गाड़ी में 366 Lt का बूट स्पेस मिलता है. कार में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन आता है, जो 86 PS और 113 NM आउटपुट देता है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल और AMT का ऑप्शन मिलता है.