May 18, 2022

यदि पेट्रोल को फ्रीज में रख दें तो क्या होगा ? पानी की तरह जमेगा या नहीं -जानें

does petrol turn into ice

डेस्क : फ्रीज में किसी भी लेकर सामान को आप रखते हैं तो एक वक्त के बाद वह जमने लगता है। चाहे कोल्ड्रिंक्स हो या फिर पानी, गर्मियों के मौसम में बर्फ की जरूरत भी बनी जाती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यदि पेट्रोल को फ्रिज में रख दें, तब क्या होगा? क्या पेट्रोल भी बर्फ बन जाएगी? चलिए जानते हैं की पेट्रोल को ज़माने से क्या होगा।

पेट्रोल की बर्फ जमेगी या नहीं? यह जानने से पहले हम सबसे पहले यह जानते हैं कि आखिर बर्फ कैसे जमती है? किसी भी तरल पदार्थ को यदि उसके फ्रीजिंग प्वाइंट तक न्यूनतम तापमान की अवस्था में ले जाने पर वह जमुना शुरू कर देती है। लेकिन सभी प्रकार के तरल पदार्थों का फ्रिज इन पॉइंट एक समान नहीं होता है। यह अलग अलग होता है। फ्रीजिंग प्वाइंट का अर्थ है कि एक तापमान में आने के बाद वह पदार्थ जमने लगता है।

कोई भी तरल पदार्थ हो उसका बॉय लिंग ऑफ फ्रीजिंग प्वाइंट उसमें मौजूद तत्व पर आधारित होता है। चाहे पानी, दूध, खाद्य, तेल, क्रूड ऑयल इन सभी के फार्मूले अलग-अलग हैं और इनका बॉयलिंग एवं फ्रीजिंग प्वाइंट भी अलग अलग होता है। उदाहरण के लिए पानी का फार्मूला जीरो होता है। यानी कि 0 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाय तो पानी बर्फ में बदलने लगता है। सीधे तौर पर बात करें तो अगर जीरो डिग्री तापमान पर पहुंच जाए तो पानी बर्फ बनना शुरू हो जाता है और एक से लेकर 5 डिग्री सेल्सियस में पानी एक ठोस बर्फ के रूप में बदल जाता है।

वहीं पेट्रोल का फॉर्मूला CnH2n+2 हैं जो मुख्य रुप से कार्बन और हाइड्रोजन का यौगिक होता है। पानी की अपेक्षा इसका फ्रीजिंग प्वाइंट काफी नीचे होता है। पेट्रोल का फ्रीजिंग प्वाइंट -60 डिग्री सेल्सियस होता है। यानी कि यदि पेट्रोल को -60 डिग्री सेल्सियस तक ले जाया जाए तो वह बर्फ जमुना शुरू होगा, लेकिन खास बात यह है कि किसी कंपनी ने ऐसा कोई फ्रिजर बनाया ही नहीं है जहां इसे बर्फ बनाया जा सके। आपके घर में भी जो फ्रिज मौजूद होते हैं, उनमें न्यूनतम तापमान 0 से -4तक ही ले जाया जा सकता है। यानी कि स्पष्ट है कि पेट्रोल की बर्फ जम सकती है, लेकिन उसके लिए खास तरह का फ्रिज भी होना चाहिए।

You may have missed