खटमल और दीमक को घर से भगाने का जबरदस्त उपाय, ये देसी नुस्खे आपको कर देंगे हैरान

Deemak darwaje par

Desk : भारत के बदलते मौसम में कई तरह के कीड़े मकोड़े भी घर में आ जाते हैं जो भी काफी ज्यादा परेशान करते हैं। इनमें से कुछ इतने जिद्दी होते हैं कि बिना पेस्ट कंट्रोल के घर से भागते ही नहीं है। इन कीड़ों मकोड़ों में ही खटमल मकड़िया और दीमक भी शामिल है। अगर इनका इंफेस्टेशन ज्यादा हो गया है तो आप कुछ नहीं कर सकते।

लेकिन कम है या आप को इस बात का डर है कि यह घर में आपके आ जाएंगे तो कुछ देसी नुस्खों को अपनाकर आप इसे अपने घर में जगह बनाने से रोक सकते हैं। खटमल जैसे कीड़े आसानी से एक फर्नीचर से दूसरे फर्नीचर तक पहुंच सकते हैं, जिन से काफी नुकसान भी पहुंचता है। यह हाइजीन के लिए भी अच्छे नहीं होते और ना ही घर में होना इनका अच्छा माना जाता है। लेकिन आप यहां कुछ DIY का इस्तेमाल करके इनका खात्मा कर सकते हैं। हां यदि दीमक या खटमल ज्यादा है तो इसके लिए आपको पेस्ट कंट्रोल ही कराना होगा। आपको हम यहां दो तरीके बताने जा रहे हैं जिनमें से एक दीमक के लिए और दूसरा खटमल के लिए होगा।

अभी घर से खटमल की समस्या को दूर करने के लिए दो चम्मच बोरिक पाउडर, दो चम्मच वाशिंग पाउडर ले। दो चम्मच लाल मिर्च पाउडर और एक चम्मच नमक लें। इसके बाद जरूरत के अनुसार पानी। सबसे पहले मिर्च बोरी पाउडर और वाशिंग पाउडर के साथ मिक्स करें। इसमें नमक डालें। अब इसे अच्छे से मिक्स करना है। इस बात का ध्यान रखें कि इसके डिस्पोजेबल प्लेट आदि का इस्तेमाल करें क्योंकि यदि आप रोजाना के बर्तन इस्तेमाल करेंगे तो आप नॉर्मल इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें   सिलेंडर में कितनी गैस बची है? हिलाकर नहीं बल्कि इस आसान तरीके से करें चेक

अपने हाथों में ग्लब्स जरूर पहनें, क्योंकि यह जहर है और इससे ही खटमल जायेंगे। इस मिक्सचर में पानी मिलाकर इस के छोटे-छोटे बॉल्स का शेप दे और इसी 1 घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने फ्रीजर में से कुछ इस तरह से रखें जिससे यह अंदर की ओर ध्यान रहे। साथ ही ध्यान रखें कि यह बच्चों और जानवरों से दूर ही हो। यदि सोफे और बेड में खाना गिरा हुआ है तो उसकी सफ़ाई जरूर किया करें।अब बात करते हैं दीमक की तो आप इसी सामग्री से स्प्रे तैयार कर लें। आप स्प्रे बॉटल में ज्यादा पानी डालकर इसमें मिलाएं।

सावधानी रखी थी यह मिश्रण जहर होता है और यह बच्चों और आपके पालतू जानवर में से किसी ने खा लिया तो मुसीबत हो जाएगी। अब आप इस स्प्रे को जहां भी घर में दीमक है वहां स्प्रे करें।इस प्रक्रिया को 15-20 दिनों बाद दोहराते रहे। यदि आप तेज गंध सहन नहीं कर पाते हैं तो थोड़ा कम इस्तेमाल करें क्योंकि इससे लोगों को परेशानी हो सकती है। कीटनाशक का इस्तेमाल करते समय इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि इंसानों के साथ जानवरों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए थोड़ी सावधानी बरतने की भी जरूरत है।