Train Ticket Benefits : ट्रेन टिकट लेते ही बिना मांगे मिल जाती है इतनी सुविधा की सपने में नहीं सोचा होगा आपने

Train Ticket Benefits : यदि आप भारत में रहते हैं तो आपने ट्रेन में जरूर सफर किया होगा, जब भी हम ट्रेन में सफर करते हैं तो हमको ट्रेन का टिकट खरीदना पड़ता है और ज्यादातर मामलों में हमको यह मालूम नहीं होता की ट्रेन की टिकट लेने मात्र से हमको बहुत फायदे मिलते हैं, आज हम आपको बताएंगे की ट्रेन की टिकट मात्र से आपको खूब बेनिफिट मिलेंगे।

यदि आप ट्रेन में AC-1, AC-2, AC-3 के डिब्बा में सफर करते हैं तो आपको तकिया, कंबल के साथ दो बेडशीट एवं तोलिया दिया जाता है। यदि आप गरीब रथ में टिकट बुक करते हैं तो आपको इसके लिए ₹25 अलग से देने पड़ते हैं। साथ ही साथ सफर के दौरान अगर आपको शारीरिक परेशानी महसूस होती है तो आप चिकित्सा सहायता ले सकते हैं। ऐसे में खुद आपके सीट पर डॉक्टर आते हैं और आपको दवा देते हैं। साथ-साथ पूरे बॉडी का चेकअप भी करते हैं।

रेलवे में दुरंतो, शताब्दी और राजधानी को प्रीमियम ट्रेन माना जाता है। इन ट्रेन की खास बात यह है कि यदि यह 2 घंटे लेट हो जाती है तो रेलवे की तरफ से आपको फ्री खाना मिलता है। आप कुछ अपना मनपसंद खाना चाहते हैं तो आप यह कैटरिंग की सुविधा भी ले सकते हैं। यदि आपको किसी का इंतजार करना हो तो आप रेलवे स्टेशन पर प्रतीक्षा कर सकते हैं। रेलवे स्टेशन पर किसी प्रकार से चार्ज नहीं लगता है लेकिन यदि आप कुछ समय से ज्यादा रुकते हैं तो आपको इसका चार्ज देना पड़ता है। यहां पर AC और NON-AC वेटिंग हॉल तैयार किए जाते हैं।

भारत में इस वक्त जितने भी रेलवे स्टेशन है वहां पर क्लॉक रूम और लॉकर रूम तैयार किए गए हैं, आप अपना सारा सामान क्लॉक रूम में रख सकते हैं। इसमें आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि आपका सामान की सारी जिम्मेदारी रेलवे उठाता है।