2 February 2023

अगर आप भी अखबार में खाना खाते हैं तो हो जाएं सावधान, आपको भी हो सकता है इस बीमारी का ख़तरा

Bhelpuri in newspaper

डेस्क : अगर आप अखबारों में छपा गर्म खाना खाते हैं तो अब सावधान हो जाएं, क्योंकि ये खाद्य पदार्थ आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अखबार में लपेट कर खाना न खाएं: अक्सर ऐसा होता है कि खाने का सामान निकालने के बाद दुकानदार उसे अखबार में लपेट देता है। या क्या आप अपना खाना खुद पैक करते हैं, खुद को अखबार में लपेटते हैं जब आपको ले जाने के लिए कुछ नहीं मिलता है।

अगर आपने कभी ऐसा ही किया है या अखबार में लिपटा हुआ कुछ भी देखा है, तो अब सावधान हो जाएं। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। दरअसल, अखबारों में इस्तेमाल होने वाली स्याही में खतरनाक रसायन होते हैं जो आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। इसकी वजह से आप कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि अखबार में छपी कितनी चीजें सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं।

केमिकल से हो सकता है नुकसान: दरअसल अखबारों में इस्तेमाल होने वाली स्याही में खतरनाक रसायन होते हैं। इन रसायनों का हमारे शरीर पर खतरनाक प्रभाव पड़ता है। हाल ही में फूड सेफ्टी रेगुलेटर (FSSAI) ने अखबार में लिपटे खाना खाने की आदत को लोगों के लिए खतरनाक बताया था। आज मैं आपको बताऊंगा कि अखबारों में खाना खाने से कौन-कौन से रोग हो सकते हैं।

  1. फेफड़े का कैंसर : यदि भोजन को लंबे समय तक अखबार में रखा जाता है, तो इसकी स्याही में मौजूद रसायन फेफड़ों के कैंसर का कारण बन सकते हैं। फेफड़ों के कैंसर के कारण, यह सबसे पहले फेफड़ों के कुछ हिस्सों जैसे ब्रोन्किओल्स या एल्वियोली में फैलता है।
  2. लीवर कैंसर : अखबारों में गर्म खाना डालने से लोगों को लीवर कैंसर होने का खतरा रहता है। साथ ही लीवर कैंसर के साथ-साथ ब्लैडर में कैंसर होने का भी खतरा बढ़ जाता है।
  3. आपके पेट में गैस या घाव भी हो सकता है, अखबार में खाना रखने से भी पेट में गैस या घाव होने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही, कभी-कभी लोगों में हार्मोनल असंतुलन का खतरा बढ़ जाता है।