Friday, July 19, 2024
Knowledge

आज से 4500 साल पहले ऐसे दिखते थे सिंधु सभ्यता के नागरिक, AI ने बनाई तस्वीरें….

डेस्क : आपने अपनी किताबों में सिंधु घाटी सभ्यता (Indus Valley Civilization) के बारे में जरूर पढ़ा होगा। यह सभ्यता 4500 वर्ष पुरानी है। इस सभ्यता को दुनिया की सबसे समृद्ध सभ्यता कहा जाता है। कहा जाता है कि इतने साल पहले भी इस सभ्यता के लोगों की जीवनशैली आधुनिक थी।

उस सभ्यता में रहने वाले लोगों को आभूषण पहनने से लेकर व्यापार करने तक सब कुछ पसंद था। उस समय भी उनकी सड़कें चौड़ी थीं और नालियाँ भी अच्छी बनी हुई थीं। इस सभ्यता के सार को आज भी समझने का प्रयास किया जा सकता है।

इस बीच एक पाकिस्तानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आर्टिस्ट ने 4500 साल पुरानी सिंधु घाटी सभ्यता की विभिन्न चीजों का अवलोकन करते हुए कुछ तस्वीरें बनाई हैं, जो काफी वायरल हो रही हैं। उन्होंने लोगों को हजारों साल की सभ्यता के दौर में झांकने का जो मौका दिया है, उसकी काफी सराहना हो रही है।

वायरल हो रही तस्वीरें और वीडियो एआई आर्टिस्ट रहमतुल्लाह मल्लाह ने गहन अध्ययन के बाद बनाए हैं। डीडब्ल्यू को दिए इंटरव्यू में रहमतुल्लाह मल्लाह ने कहा कि इन तस्वीरों को काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। “हालांकि, संसाधनों की कमी के कारण छवियों में अभी भी कुछ कमियां हैं। लगभग 70 प्रतिशत जानकारी ही है, लेकिन थोड़े से प्रयास से हम सर्वोत्तम परिणाम दे सकते हैं, जिसे सुधारने पर हम काम करेंगे।”

Nitesh Kumar Jha

नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।