क्या आप जानते हैं Gas Cylinder की एक्सपायरी डेट कब होती है? जान लीजिए वरना मुश्किल पड़ जाएंगे..

LPG Cylinder Expiry Date

डेस्क : क्या आप गैस सिलेंडर के ऊपर लिखे इन नंबरों का मतलब जानते हैं? क्या आप जानते हैं कि आपके किचन में रोजाना इस्तेमाल होने वाले सिलेंडर की भी एक्सपायरी डेट होती है। अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको इसके बारे में बताएंगे। दमकल अधिकारियों के मुताबिक किचन में आग लगने की एक बड़ी वजह एलपीजी सिलेंडर का एक्सपायर होना है।

एलपीजी सिलेंडर की एक्सपायरी डेट भी फिक्स होती है। यह अवधि बीत जाने के बाद, सिलेंडर पुराने हो जाते हैं और गैस का दबाव सहन नहीं कर पाते हैं। जो गर्मी या आग के पास होने पर कई बार फट जाता है। राज्य के स्वामित्व वाली तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOC) ने जानकारी दी थी कि सभी LPG सिलेंडर एक विशेष प्रकार के स्टील और सुरक्षात्मक कोटिंग से बने होते हैं और BIS 3196 के तहत निर्मित होते हैं।

सिलेंडर निर्माताओं को इनका निर्माण करने की अनुमति है जो मुख्य विस्फोटक नियंत्रक (सीसीओई) द्वारा अनुमोदित हैं और बीआईएस लाइसेंस रखते हैं। एलपीजी सिलेंडरों की बात करें तो इनका निर्माण कई बाहरी और आंतरिक मानकों के अनुसार किया जाता है, इसलिए एक तरह से इनकी कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है और केवल समय पर इनकी जांच की जाती है। एलपीजी सिलेंडरों की वैधानिक जांच और पेंटिंग के लिए एक समय निर्धारित है और उन पर एक कोड लिखा होता है कि अगली तारीख क्या होगी, जिस दिन उन्हें परीक्षण के लिए भेजा जाएगा।

2022 यानी साल 2022 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में इन्हें टेस्टिंग के लिए भेजा जाएगा. इसी तरह जिन सिलेंडरों पर बी 2022 लिखा है, उन्हें 2022 की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) के बीच दोबारा जांच के लिए भेजा जाएगा।यह तारीख सिलेंडर के ऊपरी हिस्से पर लिखी होती है। अगर आप वहां ध्यान से देखें तो आपको ए, बी, सी या डी में से एक नंबर लिखा हुआ दिखाई दे रहा है। साथ ही उस नंबर के आगे 22, 23, 24 या ऐसी कोई तारीख लिखी हुई है। अगर आपके सिलेंडर पर B.24 लिखा है तो इसका मतलब है कि आपके सिलेंडर की एक्सपायरी डेट जून 2024 है। वहीं अगर यह C.26 है तो इसका मतलब है कि आपका सिलेंडर सितंबर 2026 तक चल सकता है।

ये भी पढ़ें   कभी आपने सोचा आखिर Google के पास हर सवाल का जवाब कहां से आता है? आज जान लीजिए सबकुछ..