3 February 2023

क्या आप जानते है ट्रेन के पीछे लिखा X और LV का मतलब

XV AUR LV KA MATLAB

DESK : ट्रेन में सफर तो सभी ने कभी न कभी तो जरूर किया होगा। इस दौरान आपने रेलवे स्टेशन में कई तरह की चीज़ों पर गौर भी किया होगा। क्या आपने कभी ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर अंग्रेजी में लिखे X या LV शब्दों को देखा है? और क्या आप इन X और LV का मतलब जानते हैं? अगर नहीं तो आज हम आपको इसका मतलब बताने जा रहे हैं।

किसी भी ट्रेन के लास्ट वाले डिब्बे के पीछे बड़े-बड़े आकार में LV लिखा हो तो उसका मतलब होता है कि लास्ट व्हीकल या अंतिम डिब्बा। वहीं X का मतलब होता है ट्रेन का अंतिम कोच। ये अक्षर ट्रेन के डिब्बे पर सुरक्षा के उद्देश्य से सफ़ेद-पीले अक्षरों में लिखा जाता है। जिसे देखकर स्टेशन मास्टर समझ जाता है कि पूरी ट्रेन गुजर चुकी है।

अगर स्टेशन मास्टर को ये निशान नहीं दिखाई देते तो इसका मतलब है कि ट्रेन पूरी तरह से गुजरी नहीं है। और ट्रेन के कुछ कोच पूरी तरह से नहीं गए हैं। ऐसे स्थिति में ट्रेन के छूटे कोच को ढूंढा जाता है। ट्रेन पर इन अक्षरों को सिर्फ ट्रेन सुरक्षा को सुनिश्चित किया जाता है।
क्यों ब्लिंक करती हैं लाइट? इन ट्रेनों के पिछले हिस्सों पर ब्लिंक करने वाली लाल लाइटें लगी होती है। रात के अंधेरे और सर्दियों में ब्लिंक करती लाइटें इस बात की और इशारा करती हैं कि ट्रेन के आगे भी कोई ट्रेन जा रही है। ऐसे में पीछे वाली ट्रेन का ड्राइवर अपनी स्पीड को संभाल सकता है।