Friday, July 19, 2024
Knowledge

Cargo और Shipment का मतलब होता है सामान इधर से उधर ले जाना- फिर शब्द अलग क्यों ?

डिजिटल युग है। जमाना मोबाइल फोन का है दुनिया आज इतनी सिकुड़ चुकी है कि हर चीज मोबाइल फोन पर आसानी से उपलब्ध है। इसी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है ऑनलाइन शॉपिंग, आजकल लोग आराम से घरों पर कपड़े या अन्य सामान देखकर आसानी से मंगवा लेते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों के लिए कुछ शब्दों की जानकारी होना जरूरी है, इनमें से एक है शिपमेंट जब भी आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आपको डिस्पैच (dispatch) शिपमेंट(shipment) डिलीवर (deliever) जैसे शब्दों का इस्तेमाल आसानी से दिख जाता है।। शिपमेंट एक ऐसा शब्द है जिसका अर्थ होता है सामान को एक जगह से दूसरी जगह ले जाना, तो वही कार्गो का भी मतलब कुछ ऐसा ही है। इस वजह से लोगों को लगता है कि यह दोनों एक दूसरे के पर्यायवाची हैं लेकिन ऐसा नहीं है

दरअसल शिपमेंट अपने आप में एक क्रिया और संज्ञा दोनों का काम करती है, जबकि कार्गो व्याकरण की दृष्टि में मात्र संज्ञा का काम करता है। यानी शिपमेंट असल में जो काम हो रहा है उसको संदर्भित करता है जबकि कार्गो का इस्तेमाल इसके लिए नहीं है, यानी कार्गो एक टर्म है जो किसी काम के लिए इस्तेमाल होता है जबकि शिपमेंट उस काम को करने की पूरी प्रक्रिया है, कार्गो की बात करें तो यह तीन तरीके का होता है पहला एयर कार्गो दूसरा है ट्रेन के द्वारा किया जाने वाला कार्गो और तीसरा है समुद्र के द्वारा जिसे हम समुद्री कार्गो कहते हैं।