4 February 2023

आखिर हाइड्रोजन कार कैसे करती है काम? यूं ही नहीं बनी Nitin Gadkari की फेवरेट..

hydrogen car

डेस्क : देश में वर्तमान में कई प्रकार की कारें उपलब्ध हैं, जैसे डीजल-पेट्रोल, सीएनजी, ईवी आदि। लेकिन इन दिनों हाइड्रोजन से चलने वाले वाहन भी सुर्खियों में हैं। वर्तमान में, नितिन गडकरी को हाइड्रोजन से चलने वाले वाहन टोयोटा मिराई की सवारी करते हुए देखा जा सकता है।

कुछ महीने पहले केंद्रीय परिवहन मंत्री वाहन लेकर संसद पहुंचे थे. अब लोगों के मन में यह सवाल है कि हाइड्रोजन कारों को कैसे चलाया जा सकता है और देश में इसका भविष्य क्या है। इन्हीं सवालों के जवाब मैं आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहा हूं।

हाइड्रोजन कारें कैसे काम करती हैं : हाइड्रोजन कार चलाने के लिए आपको बिजली की आवश्यकता होती है। बिजली पैदा करने के लिए कार को ईंधन सेल की जरूरत होती है, जो बिजली पैदा करने में मदद करता है। सीधे शब्दों में कहें, ये ईंधन सेल वातावरण में ऑक्सीजन और उनके ईंधन टैंक में हाइड्रोजन के बीच रासायनिक प्रतिक्रिया से बिजली उत्पन्न करते हैं। इन दोनों गैसों की रासायनिक प्रतिक्रिया के कारण पानी H2O और बिजली उत्पन्न होती है, जिससे कार हिलने लगती है।

देश में हाइड्रोजन वाहनों का भविष्य : वर्तमान में हाइड्रोजन कारों को देश का भविष्य बताया जा रहा है। इसका प्रचार खुद परिवहन मंत्री नितिन गडकरी कर रहे हैं। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान कहा, “हाइड्रोजन कारें देश का भविष्य हैं।” आपको बता दें, नितिन गडकरी जिस पानी से चलने वाली कार की सवारी कर रहे हैं उसे टोयोटा मिराई कहा जाता है और ‘मिराई’ शब्द जापानी है, जिसका अर्थ भविष्य है। भारत सरकार इस दिशा में तेजी से काम कर रही है और आने वाले सालों में पानी से चलने वाले वाहनों की लॉन्चिंग शुरू हो सकती है.