4 February 2023

देशभर में Bihar बेरोजगारी के मामले में छठे नंबर पर, CMIE ने जारी की रिपोर्ट..

bihar exam

डेस्क : बेरोजगारी दर में बिहार इस साल 6 नंबर पर पाया गया है। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनोमी (CMIE) ने अपने सितम्बर महीने की जो रिपोर्ट जारी कर दी है, उसमें बिहार 6ठे स्थान पर है। CMIE के जारी आंकड़ों के अनुसार राजस्थान में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। यहां की बेरोजगारी दर 23.8 फीसदी रिकॉर्ड की गयी है

CMIE के आंकड़ों में देश में सबसे अधिक बेरोजगारी दर राजस्थान में है, तो वहीं इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर जम्मू-कश्मीर बना हुआ है। जम्मू-कश्मीर में बेरोजगारी दर की अगर बात करें तो यह 23.2 फीसदी है। वहीं 22.9 फीसदी बेरोजगारी दर के साथ हरियाणा तीसरे नंबर पर काबिज है। देश में इस मामले में चौथे स्थान पर त्रिपुरा बना हुआ है। जहां यह दर 17 फीसदी बताया गया है। वहीं 5 वे स्थान पर झारखंड है, जहां बेरोजगारी दर 12.2 फीसदी बताया गया है।

CMIE बेरोजगारी पर आंकड़े जारी करने वाला सबसे विश्वसनीय प्रतिष्ठान माना जाता है। बेरोजगारी दर के आंकलन के लिए ये संस्था सरकारी स्रोतों से ही जानकारी जुटाती है। इसके ताजे आंकड़ों ने देश में एक बार फिर बेरोजगारी को लेकर बहस छिड़ गयी है। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनोमी के आंकड़ों के आधार पर केंद्र व राज्य सरकार की नीतियां भी तय कर दी जाती है। संस्था सरकारी स्रोतों से जानकारी लेने के अलावा अपने स्तर से हर माह नियमित सर्वे भी कराती है और वैज्ञानिक तरीके से उनका परीक्षण कर अपनी रिपोर्ट जारी करती है।