BPSC 65 वीं परीक्षा का साक्षात्कार का चरण हुआ खत्म, सितम्बर माह में आएगा रिजल्ट, इन पदों पर बहाल होंगे अधिकारी

BPSC 65

न्यूज डेस्क : बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा परिणाम जल्द ही आने की उम्मीद है । बताते चलें कि बिहार लोक सेवा आयोग की 65 वीं संयुक्त परीक्षा का साक्षात्कार का चरण अब समाप्त हो गया है। अभ्यर्थियों को अंतिम परिणाम का इंतजार है। इसी बीच एक बड़ी खबर निकल कर सामने आई है। आयोग के संयुक्त सचिव व परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि सितंबर के अंत तक परीक्षा परिणाम जारी होने की उम्मीद है। आयोग के द्वारा परीक्षा परिणाम सितंबर माह के अंत तक जारी करने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। बता दें कि परीक्षा के माध्यम से राज्य के 14 विभागों में कुल 427 पदाधिकारियों की नियुक्ति होनी है

इस परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थियों में सबसे ज्यादा पोस्टिंग ग्रामीण विकास विभाग में किया जाएगा। जिसमें ग्रामीण विकास विभाग पदाधिकारी के 110 पदों पर नियुक्ति होगी । इसके अतिरिक्त अवर निर्वाचन पदाधिकारी के 46 पद व शिक्षा सेवा के 72 पद पर सफल हुए अभ्यर्थियों को नियुक्त किया जाएगा । जबकि डीएसपी के 62 पद पर भी नियुक्ति होनी है। समान प्रशासन विभाग के अधीन बिहार प्रशासनिक सेवा के तहत वरीय उप समाहर्ता के 30 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। बीपीएससी परीक्षा का सभी चरण समाप्त हो चुका है। अब अभ्यर्थियों को अपने रिजल्ट का इंतजार है। इसी बीच अभ्यर्थियों को लिए आयोग ने सूचना जारी किया है, कि 30 सितंबर तक रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे ।

बताते चलें कि बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा आयोजित अधिकारियों की बहाली के लिए सिविल सर्विस की परीक्षा को लेकर बिहार के छात्रों में एक अलग ही क्रेज देखा जाता है। हर साल हजारों छात्र इसमें अंतिम चरण तक चुने जाते हैं । परंतु कुछ ही मात्रा में सफल अभ्यर्थियों की घोषणा हो पाती है। जिस कारण साल दर साल बिहार में बीपीएससी परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की संख्या में लगातार इजाफा हो रही है। आने वाले समय में सरकार को परीक्षार्थियों के अनुकूल पदों का सृजन करना होगा । हालांकि अभी भी देखा जा रहा है कि बिहार के कई विभागों में अधिकारियों की बहुत कमी है। बावजूद इसके सरकार के द्वारा मुकम्मल सीट पर बहाली को लेकर कमतर व्यवस्था उपलब्ध है।

You cannot copy content of this page