Thursday, July 25, 2024
Education

IIT Course : JEE के बिना IIT से कैसे करें पढ़ाई?  कैसे मिलेगा एडमिशन, जानें- पूरी डिटेल….

IIT Course : आज अधिकांश युवाओं का सपना होता है कि वो 12 वीं के बाद IIT की पढ़ाई करें और उनके माता-पिता भी चाहते हैं कि उनके बच्चे अच्छे IIT कॉलेज से पढ़ाई करें. लेकिन इसके लिए इन्हें सबसे पहले JEE Main और JEE Advance की परीक्षा पास करना पड़ता है.

यानी अगर आप परीक्षा क्वालीफाई नहीं कर पाते हैं तो आप का सपना पूरा नहीं हो सकता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे ही कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जहां से आप बिना परीक्षा पास किए हुए IIT कॉलेज में पढ़ कर सकते हैं.

दरअसल, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास “स्ट्रेटजी डिसीजन लेने के लिए ऑपरेशनल और सप्लाई चैन एनालिटिक्स” के रूप में एक कोर्स की शुरुआत करने जा रहा है. इस प्रोग्राम को सेंटर फॉर आउटरीच एंड डिजिटल एजुकेशन के माध्यम से किया जाएगा. इस कोर्स में गेम थ्योरी मैनेजमेंट और संख्यान की मॉडलिंग जैसे तमाम चीजों सिखाई जाएंगे. मैनेजमेंट की ओर से उपकरणों के लिए एप्लीकेशन पर मॉड्यूल मौजूद है.

छात्र इन विषयों की कर सकता है पढ़ाई

इस प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए कोई योग्यता नहीं लिखी गई है. लेकिन हां आपको संख्याकी अवधारणा और गणिती की बुनियादी समझ होनी चाहिए. वैसे तो इस विश्लेषणात्मक मॉडलिंग में अलग-अलग तरीके और मैनेजमेंट चेंज क्षेत्र के रूप में एप्लीकेशन लिया जाता है. जिसके लिए अब छात्रों को किसी IIT संस्थान या फिर कोई बड़ा एग्जाम क्वालीफाई करना नहीं पड़ेगा.

इतना होगा फीस

छात्र इस कोर्स में 20 सितंबर तक आवेदन सकते हैं. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इस कोर्स को पूरी तरीके से ऑनलाइन माध्यम से कराया जाएगा जिनकी समय अवधि करीब 6 महीने की है. इस कोर्स की पढ़ाई 2 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी और इसकी फीस 1 लाख रुपए + 18% GST शुल्क है.

Vivek Yadav

विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. thebegusarai में विवेक बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इससे पहले 'एमपी तेजखबर' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. विवेक ऑटो, टेक, बिजनेस, नॉलेज जैसे सेक्शन में लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है। काम के अलावा विवेक को किताबें पढ़ना, लिखना और नई जानकारी जुटना काफी अच्छा लगता है।