Friday, July 19, 2024
Education

IPS Salary : कितनी होती है एक IPS Officer की सैलरी, बंगला-गाड़ी समेत मिलती हैं ये सुविधा….

UPSC SP SALARY : UPSC परीक्षा पास करना और आईपीएस, आईएएस बनना हर युवा का सपना होता है और इस सपने के लिए युवा खूब मेहनत करते हैं और ऑफिसर बनने का एक अलग ही रुतबा होता है लेकिन बहुत सारे लोग इस बात को लेकर कनफ्यूज होते हैं, उन्हें लगता है एसपी और एएसपी अलग-अलग होते है। 

लेकिन हम आपको बताएं कि एसपी और एएसपी दोनों ही एक ही होते हैं बड़े जिलों में जब उन्हें वरिष्ठ अधिकारी के तौर पर नियुक्त होते हैं तो उन्हें एसपी कहा जाता है, और यदि वे छोटे जिलों में नियुक्त किए जाते हैं, तो उन्हें एएसपी कहा जाता है। 

हम आपको बताते हैं कितनी होती है आईपीएस (IPS) ऑफिसर की सैलरी और क्या है उनकी ज़िम्मेदारियाँ 

आईपीएस ऑफिसर ज़िले का बड़ा अधिकारी होता है, उनकी ज़िम्मेदारी जिले की कानून व्यवस्था संभालने की होती है। 

IPS ऑफिसर को मिलने वाली सुविधाएं 

एक आईपीएस को सैलरी के अलावा भी बहुत सारी सुविधाएं मिलती हैं। एक IPS को अलग-अलग तरह की सुविधाएं पे-बैंड के अनुसार होती हैं। IPS अधिकारी को बंगला और कार की सुविधा मिलती है। साथ ही IPS अधिकारी को पोस्ट के हिसाब से ड्राइवर, हाउस हेल्प और सुरक्षा गार्ड की सुविधा दी जाती है। साथ ही पद के अनुसार मेडिकल ट्रीटमेंट, फोन और बिजली की सुविधाएं भी दी जाती हैं। 

IPS Salary

सातवें वेतनमान के अनुसार एक IPS ऑफिसर को 56,100 Salary मिलती है, साथ ही महंगाई भत्ते, और अन्य तरह के भत्ते भी दिए जाते हैं। प्रमोशन के बाद एक आईपीएस, डीजीपी तक पहुंच सकता है। DGP बनने के बाद एक अधिकारी को 2.25 लाख रुपए तक सैलरी दी जाती है। 

इसके साथ और भी मिलते हैं फायदे 

एक एसपी एकेडमिक लीव लेकर देश-विदेश की यूनिवर्सिटी में पढ़ने जा सकते हैं। साथ ही 30 दिन का CL और 15 दिन का EL मिलता है, बच्चों को पढ़ाने के लिए एज़ुकेशन भत्ता भी मिलता है।  ट्रेवल कन्सेशन के साथ ही फैमली को हॉस्पिटल में इलाज की सुविधा भी मिलती है। 

कैसे बनते हैं IPS अधिकारी 

UPSC की परीक्षा पास करके आप IPS बन सकते हैं और आप स्टेट लेवल की परीक्षा पास करके भी आप IPS बन सकते हैं।अच्छी रैंक से  UPSC पास करके आप IPS बन सकते हैं और स्टेट एग्जाम पास करके आप डीएसपी से प्रमोशन लेकर IPS बन सकते हैं।