Ration Card : आपकी एक गलती बंद करा सकती है Free राशन की सुविधा, फटाफट निपटा ले ये काम..

ration card

डेस्क : साल 2020 में कोरोना महामारी के तेजी से फैलने और लॉकडाउन में गरीबों को देखते हुए सरकार की ओर से मुफ्त राशन की सुविधा शुरू की गई थी। इस दौरान लाखों लोगों की नौकरी चली गई और लोग बेरोजगार हो गए। ऐसे लोगों की मदद के लिए ही सरकार ने यह फैसला लिया है। केंद्र सरकार की यह योजना सितंबर 2022 तक जारी रहेगी।

30 जून तक आधार से लिंक करें : अब सरकार ने सरकारी राशन की सुविधा लेने वालों को राशन कार्ड और आधार से जोड़ने का नियम बना दिया है। पहले इसके लिए आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 थी। लेकिन आखिरी दिन इसे बढ़ाकर 30 जून कर दिया गया। अगर आपने आधार और राशन कार्ड को लिंक नहीं किया है तो जल्द कर लें। अगर इन दोनों को लिंक नहीं किया गया तो सरकार द्वारा आपकी मुफ्त राशन की सुविधा बंद कर दी जाएगी।

इस योजना को लागू करेगी सरकार : लाखों परिवार किसी कारणवश राशन कार्ड को आधार से नहीं जोड़ पाए हैं। अगर आपने भी दोनों चीजों को लिंक नहीं किया है तो जल्द से जल्द प्रक्रिया पूरी करें। आप इसे ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से लिंक कर सकते हैं। दरअसल, सरकार की ‘वन कार्ड, वन नेशन’ योजना के लिए इसे लागू करना जरूरी है।

ration card scheem

फ्री राशन बंद हो जाएगा : ‘वन कार्ड, वन नेशन’ योजना के तहत आप किसी भी राज्य के किसी भी जिले में राशन लेने के लिए अधिकृत हैं। आने वाले समय में पूरी व्यवस्था में और पारदर्शिता की उम्मीद है। अगर राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया गया तो आने वाले समय में दिक्कत होने की आशंका है। आइए जानते हैं आधार और राशन कार्ड को आपस में कैसे लिंक करें?

ये भी पढ़ें   Post Office : 10 साल से बड़े बच्चों का Account खोलें, हर माह मिलेंगे 2500 रुपये.. जानें -

ऐसे लिंक करें आधार और राशन कार्ड

  1. सबसे पहले आधार की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं।
  2. यहां ‘Start Now’ पर पहले Click करें।
  3. यहां अपने पते और जिले आदि को भरें।
  4. इसके बाद ‘राशन कार्ड बेनिफिट’ विकल्प पर क्लिक करें।
  5. यहां अपना आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर, ई-मेल पता और मोबाइल नंबर आदि दर्ज करें।
  6. इसे भरने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।
  7. जैसे ही आप ओटीपी डालेंगे, आपकी स्क्रीन पर प्रक्रिया पूरी होने का मैसेज आ जाएगा।
  8. इस प्रक्रिया के पूरा होने पर आपका आधार वेरिफाई हो जाएगा। साथ ही आधार और राशन कार्ड को लिंक किया जाएगा। आधार को राशन कार्ड से जोड़ने के लिए, राशन कार्ड केंद्र पर जमा किए जाने वाले राशन कार्ड धारक के आधार कार्ड की प्रति, राशन कार्ड की प्रति और पासपोर्ट आकार के फोटोग्राफ की आवश्यकता होती है। इसके अलावा राशन कार्ड केंद्र पर आपके आधार कार्ड का बायोमेट्रिक डाटा वेरिफिकेशन भी किया जा सकता है।