लूट का PPF Account : इस स्कीम में आपको मिलेंगे ₹1 करोड़ रूपए, बस रोजाना जमा करें 417 रुपये..

लूट का PPF Account : इस स्कीम में आपको मिलेंगे ₹1 करोड़ रूपए, बस रोजाना जमा करें 417 रुपये.. 1

डेस्क : अगर आप भी करोड़पति बनने का सपना देख रहे हैं तो आप इसे साकार कर सकते हैं। इसलिए आपको निवेश करने की आदत डालनी होगी। यदि हम छोटी बचत को नियमित आदत बना लें, तो आने वाले वर्षों में यह एक बड़ी राशि को जोड़ सकती है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा समर्थित कई निवेश योजनाएं हैं जो बिना किसी जोखिम के अच्छा रिटर्न देती हैं।

INDIAN MONEY
लूट का PPF Account : इस स्कीम में आपको मिलेंगे ₹1 करोड़ रूपए, बस रोजाना जमा करें 417 रुपये.. 3

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) एक ऐसा निवेश विकल्प है। पीपीएफ जोखिम से बचने वाले निवेशकों के लिए सबसे आकर्षक निवेश विकल्पों में से एक है। इसके अलावा, यह उन निवेशकों द्वारा अच्छी तरह से प्राप्त किया जाता है जो लंबी अवधि के लक्ष्यों के लिए पैसा बचाना चाहते हैं। आप पीपीएफ में मासिक पैसा भी बचा सकते हैं और मैच्योरिटी पर लगभग 1 करोड़ रुपये प्राप्त कर सकते हैं। मैं कैसे समझूं?

PPF ब्याज दर : वर्तमान में, पीपीएफ 7.1 प्रतिशत प्रति वर्ष की ब्याज दर का भुगतान करता है और ब्याज की गणना मासिक आधार पर की जाती है। गाइडलाइंस के मुताबिक निवेशक अपना पैसा लगातार 15 साल तक अपने पीपीएफ अकाउंट में निवेश कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपको 15 साल के अंत में पैसे की जरूरत नहीं है, तो आप पीपीएफ खाते की अवधि को जितने चाहें उतने साल बढ़ा सकते हैं। ये पीपीएफ खाते पांच साल के ब्लॉक में किए जा सकते हैं। निवेशक अपने पीपीएफ खातों में न्यूनतम 500 रुपये प्रति वर्ष और अधिकतम 1.5 लाख रुपये प्रति वर्ष निवेश कर सकते हैं।

कर बचा सकते हैं : PPF फिलहाल गारंटीड रिटर्न देता है। पीपीएफ के नियमों के मुताबिक इसमें सालाना 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर आयकर कानून की धारा 80सी के तहत टैक्स छूट मिलती है, बता दें कि यह अन्य निश्चित निवेश योजनाओं की तुलना में ज्यादा रिटर्न देता है। पीपीएफ की ब्याज दर हर तिमाही सरकार द्वारा संशोधित की जाती है। वर्तमान में, सरकार पीपीएफ योजनाओं के तहत किए गए सभी निवेशों के लिए 7.1% प्रति वर्ष की ब्याज दर पर रिटर्न दे रही है।

ये भी पढ़ें   LIC शेयर में भरी गिरावट, निवेशकों को 2 लाख करोड़ का नुकसान