Post Office : इस स्कीम में 10,000 रुपये जमा करने पर मिलेंगे 16 लाख, तुरंत बन जाएंगे लखपति..

Post Office Scheme

डेस्क : अगर आप भी रातों-रात करोड़पति बनना चाहते हैं तो यह खबर सिर्फ आपके लिए है। आमतौर पर, निवेश से जुड़ा एक जोखिम कारक होता है। आप कम जोखिम के साथ बेहतर रिटर्न के लिए Post Office में निवेश कर सकते हैं। यदि शेयर बाजार में जोखिम अधिक है, तो रिटर्न भी अन्य निवेश उत्पादों की तुलना में अधिक है। लेकिन हर किसी में जोखिम उठाने की क्षमता नहीं होती।

Post-Office-Scheme
Post Office : इस स्कीम में 10,000 रुपये जमा करने पर मिलेंगे 16 लाख, तुरंत बन जाएंगे लखपति.. 4

Post Office लघु बचत योजना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें कम रिस्क फैक्टर के साथ-साथ अच्छा रिटर्न भी है। ऐसे निवेश की व्याख्या करें जहां जोखिम नगण्य हो और प्रतिफल अच्छा हो। डाकघर आवर्ती जमा उन निवेश मार्गों में से एक है। पोस्ट ऑफिस आरडी जमा खाता छोटी किश्तों को बेहतर ब्याज दरों के साथ जमा करने के लिए एक सरकार द्वारा गारंटीकृत योजना है, आप इसमें निवेश की शुरुआत सिर्फ 100 रुपये की छोटी राशि से कर सकते हैं। निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

Post Office Job
Post Office : इस स्कीम में 10,000 रुपये जमा करने पर मिलेंगे 16 लाख, तुरंत बन जाएंगे लखपति.. 5

आप जितना पैसा निवेश कर सकते हैं तुम्हें चाहिए । योजना के खाते पांच साल के लिए खुले हैं। लेकिन बैंक छह महीने, 1 साल, 2 साल, 3 साल के लिए रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट की सुविधा देता है. इसमें जमा धन पर ब्याज की गणना हर तिमाही (वार्षिक दर पर) की जाती है और इसे हर तिमाही के अंत में आपके खाते (वर्ग ब्याज सहित) में जोड़ा जाता है।

जानिए आपको कितना ब्याज मिलेगा : वर्तमान में आवर्ती जमा योजनाओं पर 5.8% ब्याज मिलता है, नई दर 1 अप्रैल 2020 से प्रभावी है। भारत सरकार हर तिमाही में अपनी सभी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें तय करती है।

ये भी पढ़ें   सस्ता हुआ खाने का तेल - नया MRP जान झूम उठे लोग..और सस्ता होगा

अगर आप हर महीने 10,000 डालते हैं, तो आपको 1.6 मिलेंगे : अगर आप 10 साल के लिए Post Office RD में हर महीने 10,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो 10 साल बाद आपको 5.8 फीसदी की दर से 16 लाख रुपये मिलेंगे।

RD खाते के बारे में महत्वपूर्ण बातें : आपको खाते में नियमित रूप से पैसा जमा करते रहना होगा, अगर आप पैसा जमा नहीं करते हैं तो आप हर महीने एक प्रतिशत जुर्माना अदा करते हैं। 4 किस्त छूटने के बाद आपका खाता बंद कर दिया जाता है।

डाकघर RD पर कर : आवर्ती जमा में निवेश पर टीडीएस काटा जाता है, यदि जमा राशि 40,000 रुपये से अधिक है तो 10% प्रति वर्ष की दर से कर लगाया जाता है। आरडी पर अर्जित ब्याज भी कर योग्य है, लेकिन पूरी परिपक्वता राशि पर कर नहीं लगता है। जिन निवेशकों की कोई कर योग्य आय नहीं है, वे फॉर्म 15G दाखिल करके TDS छूट का दावा कर सकते हैं, जैसा कि FD के मामले में होता है।

बैंकों की आवर्ती जमा

  • यस बैंक 7.00% 12 महीने से 33 महीने
  • एचडीएफसी बैंक 5.50% 90/120 माह
  • एक्सिस बैंक 5.50% 5 साल से 10 साल |
  • एसबीआई बैंक 5.40% 5 साल से 10 साल