ATM से पैसे निकालना हुआ और महंगा – बड़े बैंकों ने बढ़ाये चार्ज, ये है नया नियम..

atm-cash-money

डेस्क : एटीएम से बेधड़क ट्रांजैक्शन करने का समय अब जा चुका है. अगर अब आपने किसी भी ATM में तय लिमिट से ज्यादा ट्रांजैक्शन (ATM Transaction) किए तो आपको फाइन भी देना पड़ता है. सिर्फ फाइन ही नहीं, इस पर GST भी अलग से भरना पड़ता है. हालांकि, लिमिट से ज्यादा ट्रांजैक्शन करने पर अलग-अलग बैंक, अलग-अलग तरह के फाइन लेते हैं. यहां आज हम आपको देश के 3 प्रमुख बड़े बैंकों द्वारा लिमिट से ज्यादा ATM ट्रांजैक्शन पर लगाए जाने वाले फाइन के बारे में बताएंगे. लेकिन, इसके साथ ही आपको ये जानना भी बेहद जरूरी है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने देश के अलग-अलग शहरों के लिए ATM ट्रांजैक्शन की एक अलग लिमिट भी तय कर रखी है.

atm-three

देश के इन 6 शहरों में सिर्फ 3 बार ही कर सकते हैं दूसरे बैंकों के ATM का उपयोग : RBI के नियमों के मुताबिक देश के 6 शहरों- दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू, चेन्नई, हैदराबाद और कोलकाता उन शहरों में शामिल हैं, जहां आप दूसरे बैंक के ATM को सिर्फ 3 बार ही इस्तेमाल कर सकते हैं. इन 6 शहरों को छोड़कर देश के बाकी जगहों पर आप दूसरे बैंक के ATM से एक महीने में मैक्सिमम 5 फ्री ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि फ्री ATM ट्रांजैक्शन में वित्तीय और गैर-वित्तीय दोनों तरह के ट्रांजैक्शन भी शामिल हैं. यानी आप ATM से पैसे निकालें या सिर्फ अकाउंट बैलेंस चेक करें, ये आपकी लिमिट में जुड़ता ही रहेगा. हालांकि,तय लिमिट के बाद वित्तीय ट्रांजैक्शन पर अधिक और गैर-वित्तीय ट्रांजैक्शन पर कम फाइन लगता है.

sbi atms

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) : अगर आप SBI के ग्राहक हैं और दूसरे बैंक केATM से ट्रांजैक्शन की तय लिमिट पूरी कर चुके हैं तो इसके बाद आपको हर ट्रांजैक्शन 20 रुपये भरने ही होंगे. इसके साथ ही आपको इस पर GST भी देना होगा. इसके अलावा अगर आप एसबीआई के ATM की लिमिट पूरी कर लेते हैं तो इसके बाद आपको हर ट्रांजैक्शन पर 10 रुपये और GST देना होगा.

ये भी पढ़ें   खुशखबरी! नवरात्रि पर 6600 रुपये सस्ता मिल रहा Gold - खरीदारी से पहले जानें ताजा भाव....

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) : अगर आप HDFC बैंक के ग्राहक हैं और दूसरे बैंक के ATM से ट्रांजैक्शन की तय लिमिट पूरी कर चुके हैं तो इसके बाद आपको हर ट्रांजैक्शन के रूप में 21 रुपये और GST भी चुकाना होगा. इसके अलावा अगर आप HDFC बैंक के एटीएम की लिमिट पूरी करने के बाद भी आपको 21 रुपये और GST देना होगा. बता दें कि HDFC बैंक के ग्राहक अपने बैंक के ATM से एक महीने में 5 मुफ्त ट्रांजैक्शन कर सकते हैं.

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) : अगर आप ICICI बैंक के ग्राहक हैं और दूसरे बैंक के ATM से ट्रांजैक्शन की तय लिमिट पूरी कर चुके हैं तो इसके बाद आपको हर ट्रांजैक्शन पर कुल 21 रुपये के साथ GST भी चुकाना होगा. और अगर आप ICICI बैंक के ATM से लिमिट पूरी कर लेते हैं तो आपको उसके बाद प्रत्येक ट्रांजैक्शन के लिए 21 रुपये और GST देना होगा. बता दें कि ICICI बैंक के ग्राहक अपने बैंक के ATM से एक महीने में 5 मुफ्त ट्रांजैक्शन कर सकते हैं.