Business

Electricity Bill : क्या बिजली मीटर में चुंबक लगाने से कम आएगा बिल? जानिए- कितना असरदार है ये तरीका..

Magnet On Electricity Meter : क्या आप भी बढ़ते बिजली बिल से परेशान है? इसके साथ ही बिजली बिल को कम करने का कोई तरीका ढूंढ रहे है. तो यह खबर आपके लिए है. बता दें कि कई ऐसे लोग हैं जो मीटर में चुंबक लगाकर बिजली बिल को कम करना चाहते है, लेकिन क्या यह सच है कि मीटर में चुंबक लगाने से बिजली बिल कम आ जाता है? चलिए इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं.

आप सभी को मालूम ही होगा कि बिजली मीटर वह डिवाइस है, जिससे आपके बिजली खपत का रिकॉर्ड रखता है. वैसे, कुछ पुराने प्रकार के बिजली मीटर चुंबकीय थे। उन दिनों लोग मानते थे कि इन मीटरों में चुंबक लगाकर मीटर की गति को धीमा किया जा सकता है। इस तरह, मीटर कम बिजली की खपत दिखाएगा और आपका बिल कम होगा।

सोशल मीडिया से ऐसी जानकारी फैल जाती है कि मीटर में चुंबक लगाने से बिजली बिल कम आ जाएगा। तो आपको सच्चाई बता दें कि बिजली मीटर बहुत ही Complex होते हैं। इनमें कई तरह के सेंसर और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लगे होते हैं। चुंबक लगाने से इन उपकरणों पर कोई असर नहीं पड़ता है।

बिजली की खपत को मापने के लिए बिजली मीटर में एक Digital Counter होता है। यह Counter बिजली के प्रवाह को मापता है और बिजली की खपत के अनुसार रीडिंग लेता है। जबकि, चुंबक लगाने से कोई असर नहीं पड़ता है। वैसे भी मीटर में चुंबक लगाना दंडनीय अपराध है। अगर आपको पकड़ा जाता है तो आपको जुर्माना या जेल हो सकती है।

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।

Related Articles

Back to top button