अगर Police बेवजह फोन करके थाना बुलाए तो आप क्या करेंगे? जानें- कानूनी अधिकार…

Legal Rights : अगर अचानक आपके पास पुलिस का फोन आ जाए तो आप क्या करेंगे? अगर किसी भी व्यक्ति के पास अचानक से पुलिस की बात आ जाए या फिर उसके पास पुलिस आ जाए तो वह घबरा जाता है। इसीलिए लोग पुलिस के झमेले से दूर ही रहते हैं।

अक्सर पुलिस लोगों को डराती-धमकाती है या फिर परेशान करती है और ऐसे में आम इंसान को पता नहीं होता कि उसे क्या करना चाहिए? अगर पुलिस आपके साथ ऐसा बर्ताव करें या बिना बात के परेशान करे तो आप इसकी शिकायत कहां करेंगे?

कई मामलों में बिना बात के पुलिस वाले फोन करके आपको थाने बुला लेते हैं और बिना बात के सवाल जवाब करते रहते हैं। इसलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कि अगर पुलिस आपको ऐसे परेशान करे तो आपके क्या कानूनी अधिकार है?

तुरंत बुलाया जाये तो क्या करें?

अगर आपके घर पर पुलिस का फोन आता है और कहा जाता है कि आपके खिलाफ शिकायत दर्ज हुई है तो आपको घबराना नहीं है। ऐसी स्थिति में आपके थाने बुलाया जा सकता है और आपका बयान रिकॉर्ड किया जा सकता है। ऐसी स्थिति में लोग घबरा जाते हैं और तुरंत ही पुलिस थाने पहुंच जाते हैं, जबकि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए।

पुलिस से मांगे ये नोटिस

अगर ऐसी कोई बात होती है तो आपको पुलिस से 41A नोटिस की मांग करनी चाहिए। जिसमें लिखा होता है कि आपको कब, कहाँ और कितनी बजे पेश होना है? इसका मतलब बिना नोटिस 41A के आपको पूछताछ के लिए नहीं बुलाया जा सकता।

ये 41A का नोटिस आपको पोस्ट या फिर घर पर हैंडओवर किया जाना चाहिए, फोन पर इसे नहीं भेजा जा सकता। आप फोन पर किस मामले में पूछताछ होनी है, यह भी पूछ सकते हैं और पुलिसकर्मी का पद या रैंक भी पूछ सकते हैं।

इसके साथ ही 41A नोटिस में लिखी तारीख के दिन अगर आप कहीं बाहर गए हुए हैं या कोई जरूरी काम है तो आप इसके लिए लिखित में रिक्वेस्ट कर सकते हैं।इसे रिक्वेस्ट में आपको बताना होगा कि आप इस दिन थाने में पेश नहीं हो सकते हैं और आपको जरूरी काम है। इसके बाद आपको आगे की कोई तारीख दी जा सकती है। इतनी जानकारी मिलने के बाद अब अगर आपको पुलिस थाने से फोन करके बुलाया जाता है तो यह सभी अधिकार आपको पता होने चाहिए।