Saria Price : घर बनना हुआ और महंगा, एक हफ्ते में इतने बढ़ गए सरिया के दाम…

Sariya Price : चाहे कोई गांव में रहता हो या शहर में हर किसी का सपना होता है कि उसका खुद का अपना घर हो। खुद के सपनों का घर बनाने के लिए लोग मेहनत भी बहुत ज्यादा करते हैं और इसके लिए बहुत सारा पैसा भी इकट्ठा करते हैं।

लेकिन आज के समय में घर बनवाने में आपको काफी सारा पैसा लगाना पड़ता है और इसके कई सारे अन्य खर्च भी होते हैं। पहले आपको लाखों रुपए लगाकर जमीन खरीदनी होगी, फिर घर बनाने का खर्च और ऐसे में लोग सीमेंट, सरिया जैसे बिल्डिंग मटेरियल की कीमतें कम होने का इंतजार करते हैं। ताकि हाउस कंस्ट्रक्शन का खर्च कम हो सके।

कीमत कम होने का इंतजार पड़ा भारी

अगर आप भी इंतजार कर रहे हैं की सरिया और सीमेंट जैसे बिल्डिंग मटेरियल की कीमत कम हो जाए तो आपके लिए बड़ा झटका है, क्योंकि नया वित्त वर्ष शुरू होने के साथ ही इन चीजों की कीमत बढ़ रही है। घर बनाने में मुख्य जरूर सरिया की भी होती है, इसके दाम लगातार बढ़ रहे हैं। मार्च की तुलना में अप्रैल महीने में सरिया की कीमत (Sariya Price) कुछ शहरों में 5000-7000 रुपये प्रति टन बढ़ चुकी है।

साल 2024 की शुरुआत में सरिया की कीमतें कम हुई थी लेकिन जो लोग ज्यादा इंतजार कर रहे थे अब उनके लिए मुसीबत खड़ी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि अप्रैल के महीने से सरिया के दाम (Sariya Price) बढ़ने शुरू हो गए हैं।

मकान निर्माण में सरिया की कीमतों का असर

अगर आप मकान निर्माण करवा रहे हैं तो सीमेंट, रेत और बजरी के अलावा सरिया जैसे बिल्डिंग मटेरियल का खर्च भी बहुत अधिक होता है। सरिया की कीमत (Sariya Price) बढ़ने से आपका कंस्ट्रक्शन का खर्च भी बढ़ सकता है। अगर सरिया की कीमत बढ़ती है तो आपकी जेब पर खर्चा भी बढ़ेगा और अगर इसकी कीमत कम होती है तो आपके लिए अच्छा रहेगा। आइये जानते है प्रमुख शहरों में सरिया के ताजा भाव….

ऐसे चेक करें रोजाना सरिया की कीमत

सरिया की कीमत (Sariya Price) में हर रोज बदलाव होता रहता है और इसलिए अपने इलाके में सरिया की ताजा कीमतें देखने के लिए आपको आयरनमार्ट की वेबसाइट aryonmart.com पर जाना होगा। लेकिन आपको ध्यान देना होगा कि यहां पर सरिया की कीमत (Sariya Price) प्रति टन के हिसाब से बताई जाती है और इसमें सरकार की तरफ से लगाई जाने वाली 18% GST अलग से जोड़ी जाती है।