40 साल से अधिक उम्र वालों की चमक किस्मत – हर माह Account आएंगे ₹1000, फटाफट कराएं पंजीकरण

1000 Rupees

डेस्क : यदि आप भविष्य की आर्थिक चिंता में लगे हैं तो अब इसकी आवश्यकता नहीं है। अटल पेंशन योजना के तहत महज 42 रुपये के निवेश पर आपको 40 की उम्र के बाद 60 की उम्र से हर महीने 1000 रुपये पेंशन के तौर पर मिलेंगे। बतातें दे रिपोर्ट के मुताविक गत वर्ष अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana- APY) से 4 करोड़ से अधिक लोग जुड़े हैं।

सरकार ने इस योजना की साल 2015 में शुरुआत की गई थी। इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को हर महीने हजार से लेकर 10 हजार तक की पेंशन की सुविधा मिलती है। इस योजना का लाभ कोई भी व्यक्ति ले सकता है। यह योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है।

ऐसे लोग अटल पेंशन योजना में कर सकते हैं निवेश : इस योजना के तहत पेंशन का लाभ कोई भी व्यक्ति उठा सकता है। इसके तहत आवेदकों की आयु सीमा 18 से 40 वर्ष के बीच हिनी चाहिए। इसमें यदि पति-पत्नी दोनों निवेश करते हैं तो उन्हें 10 हजार रुपये तक पेंशन कि राशि मिलेगी। अटल पेंशन योजना में 20 सालों के लिए निवेश करना होता है। इसके बाद 60 वर्ष के बाद आजीवन पेंशन देने की प्रावधान है।

मात्र 42 रुपये के निवेश पर हर महीने मिलेगी हजार रुपये : इस योजना के तहत 18 साल की उम्र से हर महीने 210 रुपये यानी 7 रुपये रोजाना निवेश करने पर व्यक्ति को प्रतिमाह 5000 रुपये पेंशन मिलती है। वहीं, हर महीने महज 42 रुपये निवेश करने पर 1000 रुपये प्रतिमाह पेंशन राशि मिलेगी।

ये भी पढ़ें   Festival Offers : ये Bank दे रहे हैं सस्ते लोन व शॉपिंग डिस्काउंट, फटाफट उठाएं लाभ..