अब नई E-Shram कार्ड की स्कीम के तहत मिलेंगे 3000 रूपए – यहाँ जानें पूरा प्रोसेस

E-Shram

डेस्क : यदि आप भी कोई व्यवसाय करते हैं तो आपके लिए यह जानकारी अति आवश्यक है क्योंकि सरकार ने एनपीएस(NPS) ट्रेडर्स स्कीम शुरू की है। इस स्कीम का पूरा नाम नेशनल पेंशन स्कीम है। इस स्कीम के तहत, इ-श्रम कार्ड के जरिए आप अपने आपको रजिस्टर करवा सकते हैं।

यदि आप एक व्यवसाई है और आपका कुल टर्नओवर 1.5 करोड़ रुपए से थोड़ा कम है तो आप हर महीने 3000 रूपए पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने इस स्कीम को उम्रदराज लोगों के लिए बनाया है। इस उम्र दराज लोगों में वह व्यक्ति शामिल है जो रिटेल ट्रेडिंग, दुकानदारी और स्वरोजगार से जुड़े हैं।

कौन लोग ले सकता है इस योजना का लाभ

  • व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • व्यवसाय का टर्नओवर 1.5 करोड़ से अधिक नहीं होना चाहिए
  • व्यापारी श्रम पोर्टल के जरिए ही इस स्कीम से जुड़ा हो

ऐसे में यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इस योजना के तहत आपको सरकार के जरिए ₹3000 की पेंशन दी जाएगी। इस पेंशन को प्राप्त करने के लिए आपको हर महीने 55 से 200 रूपए तक जमा करने होंगे। ऐसे में जिस प्रकार से एलआईसी का भुगतान किया जाता है, उस प्रकार ही, इस पेंशन में भुगतान किया जाएगा।

यदि, आप इस योजना के बारे में अन्य जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो 1800267688 पर फोन मिला कर जान सकते हैं। यदि आपको अभी भी नहीं समझ आ रहा है की इस योजना से कैसे जुड़ना है तो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जाकर अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं, जिसके बाद आपको एक एनरोलमेंट नंबर मिलेगा। साथ ही साथ आपको अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी के जरिए रजिस्टर्ड करना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें   दिल्ली की भ्रष्टाचार शराब नीति में पकड़े गए ये लोग - मनीष सिसोदिया का करीबी गिरफ्तार