December 1, 2022

Post Office की इन स्कीम पर है टैक्स फ्री, जानें – विस्तार से..

post office rupees

डेस्क : पोस्ट ऑफिस अपने योजनाओं को लेकर काफी प्रसिद्ध है। लोगों का यह मानना है कि पोस्ट ऑफिस के योजनाओं के तहत पैसे नहीं डूबते हैं। वहीं लोगों में इस बात को लेकर भी चर्चा है कि पोस्ट ऑफिस के सभी योजनाएं टैक्स मुक्त है। हालांकि ऐसा नहीं है। कई ऐसे योजनाएं भी है जिन पर मिलने वाले रिटर्न पर टैक्स लिया जाता है। आज हम आपको ऐसे योजनाओं के बारे में बताएंगे जिस पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स नहीं लगाया जाता। तो आइए ऐसे कुछ चुनिंदा योजनाओं को जानते हैं।

rupees save on FD
Post Office की इन स्कीम पर है टैक्स फ्री, जानें - विस्तार से.. 5

र्वजनिक भविष्य निधि (PPF) : पीपीएफ खाते में निवेश करने पर निवेशकों को अच्छी ब्याज दर मिलता है। इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति निवेश करने के लिए पात्र है। इसमें 1.5 लाख रुपए तक निवेश किया जा सकता है। इस पर मिलने वाले ब्याज दरों पर टैक्स नहीं लगाया जाता। यह छूट आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत है।

Post-Office-Scheme
Post Office की इन स्कीम पर है टैक्स फ्री, जानें - विस्तार से.. 6

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) : यह योजना लोगों में काफी प्रसिद्ध है। इस योजना के पीछे का उद्देश्य बेटियों के भविष्य को चमकाना है। इस योजना पर भी आयकर अधिनियम धारा 80c के अंतर्गत टैक्स नहीं लगता। ऐसे में स्कीम के मैच्योरिटी पर एक भारी-भरकम राशि मिलती है।

Post Office
Post Office की इन स्कीम पर है टैक्स फ्री, जानें - विस्तार से.. 7

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) : यह योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए है इसके तहत भी आयकर अधिनियम 80 सी के तहत ब्याज दर पर टैक्स छूट मिलता है। निवेशकों को एक वित्तीय वर्ष में अर्जित ब्याज पर धारा 80TTB के तहत 50,000 रुपये तक की छूट मिलती है।

ये भी पढ़ें   लीजिए, अब E-Shram Card धारकों को मिलेगा 2 लाख का फायदा, ऐसे करें आवेदन..