December 6, 2022

चलिए, इंतजार खत्म हुआ! भारत में इस दिन लॉन्च होगा Jio 5G, ये रही पूरी जानकारी..

5g tower

डेस्क : लगभग डेढ़ महीने पहले भारत में 5G स्पेक्ट्रम नीलामी खत्म हो चुकी है. इसके कुछ ही समय के बाद सभी कंपनियों को 5G स्पेक्ट्रम आवंटित भी किया गया हैं. जैसा कि हम जानते हैं कि भारत में नीलामी के दौरान Reliance Jio ने सबसे ज्यादा रुपयों की बोली लगाई थी और सबसे ज्यादा स्पेक्ट्रम भी jio ने ही खरीदा है. सभी कंपनियों द्वारा डिपार्टमेंट ऑफ़ टेलीकम्यूनिकेशन को बकी राशि चुकाए जाने के बाद उन्हें स्पेक्ट्रम आवंटित किये गए थे.

jio 5 G phone
चलिए, इंतजार खत्म हुआ! भारत में इस दिन लॉन्च होगा Jio 5G, ये रही पूरी जानकारी.. 5

आपको बता दें कुछ दिनों पहले ही Reliance अपने 5G सर्विसेज को भारत में लॉन्च करने वाला है. किन्ही कारणों से इसे आगे बढ़ा दिया गया है. बहरहाल 5G लॉन्च से लेकर काफी सारे उलझन बनी हुई हैं. रिपोर्ट्स की हम माने तो लॉन्च तिथि आगे बढ़ाने के बावजूद भी Jio अपने 5G सर्विसेज को इसी महीने लॉन्च कर सकता है.

5g technology
चलिए, इंतजार खत्म हुआ! भारत में इस दिन लॉन्च होगा Jio 5G, ये रही पूरी जानकारी.. 6

ख़बरों के मुताबिक Reliance Jio अपने 5G सर्विसेज 29 अगस्त 2022 को भारत में पेश करेगी. वहीं 29 अगस्त को ही रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड जनरल मीट भी रखी गयी है. भले ही Reliance Jio 5G से जुड़ी बातों से अभी पूरी तरह से पर्दा नहीं हो पाया है. लेकिन, फिर भी उम्मीद की जा रही है कि Jio अपने 5G सर्विस को इसी महीने भारत में लॉन्च कर सकता है। आपके बता दें किAirtel भी जल्द भारत में अपने 5G सर्विस को लॉन्च करने की तैयारी में है और Reliance अपनी पूरी कोशिश में है करेगा वह एयरटेल से पीछे न रहे.

5G network
चलिए, इंतजार खत्म हुआ! भारत में इस दिन लॉन्च होगा Jio 5G, ये रही पूरी जानकारी.. 7

Jio के पास सब-गीगाहर्ट्ज़ स्पेक्ट्रम मौजुद है जो टेल्को यूजर्स को एक गहन कवरेज अनुभव देने की क्षमता रखता है. वही Airtel का कहना है कि उसके पास मिड-बैंड में सबसे अधिक स्पेक्ट्रम मौजुद है, जो की यूजर्स को एक मजबूत नेटवर्क कवरेज अनुभव करेगा. FY22 के लिए अपनी वार्षिक रिपोर्ट में, Jio ने कहा है कि उसने भारत में 1,000 से अधिक शहरों के लिए 5G नेटवर्क कवरेज योजना समाप्त कर ली है. भारत में jio 5G सर्विसेज इसी महीने 15 अगस्त को लॉन्च होनी थी लेकिन कुछ कारणों से उसे टाल दिया गया था.

ये भी पढ़ें   Heater खरीदने से पहले ध्यान रखें ये बातें, बिजली का बिल भी आएगा 'जीरो' और घर भी रहेगा गर्म..