4 February 2023

Post Office की धांसू स्कीम! हर महीने होगा 4000 तक का लाभ, जानें – कैसे ?

Post Office की धांसू स्कीम! हर महीने होगा 4000 तक का लाभ, जानें - कैसे ? 1

Post Office : यदि आप भी कहीं निवेश करना चाहते हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें। एक ऐसी स्कीम जिससे आपकी टेंशन खत्म हो जाएगी। ये स्कीम आपको पोस्ट ऑफिस के तरफ से मिलेगी। इसमें बस एक बार के निवेश करने पर आपको जीवनभर हर महीने एक निश्चित धनराशि का लाभ उठा सकते हैं।

मालूम हो पोस्ट ऑफिस (Post office)की हर एक स्कीम जोखिम रहित होती है। साथ ही खास बात ये है कि पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम की कोई समय-सीमा नहीं है। महज 10 साल की उम्र से सेविंग स्कीम का खाता खुलवाया जा सकता है।

बता दें पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme) के ढेर सारे फायदे हैं। यदि आपने इस स्कीम में निवेश किया तो आपको इसके आधार पर बैंक से लोन भी मिल सकता है। इसके अलावा स्कीम से जुड़ते ही आपको बच्चों की फीस देने की टेंशन भी नहीं रहेगी।

ऐसा इसलिए क्योंकि जो मंथली ब्याज मिलेगा उससे आप आराम से बच्चों की फीस भर पाएंगे। और तो और आपका मूल धन हमेशा जिंदा रहता है। यदि आप इनकम को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको एमुश्त जमा होने वाला निवेश बढ़ाना पड़ेगा। जितना ज्यादा आपका निवेश होगा, मंथली ब्याज उतना ही ज्यादा आपके खाते में क्रेडिट होता रहेगा।

कुछ ऐसे होगा फायदा : यदि आपका बच्चा 10 साल का है तो आप उसके नाम से खाता खुलवाया है तो अनुमान के अनुसार आप यदि वन टाइम 2 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो आपका इंट्रेस्ट 6.6 फीसदी की वर्तमान दर से 1100 रुपये होगा। पांच साल में ये इंट्रेस्ट कुल 66 हजार रुपये बनेंगे। इस तरह छोटे बच्चे के लिए आपको प्रतिमाह 1100 रुपए मिलेंगे। साथ ही यदि जितना आप निवेश बढ़ा देंगे, उतनी ही प्रतिमाह मिलने वाली रकम में में इजाफा हो जाएगा। 4 लाख का वन टाइम निवेश करने पर आपको 2500 रुपए प्रतिमाह मिलना शुरू हो जाएगा।