4 February 2023

ये है देश की सबसे सस्ती Electric Scooter – महज 25 पैसे में होगा 1km का सफर..

ये है देश की सबसे सस्ती Electric Scooter - महज 25 पैसे में होगा 1km का सफर.. 1

डेस्क : देश की इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनी Ola Electric ने आज अपना सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola S1 Air लॉन्च किया। ओला इलेक्ट्रिक के सीईओ भावेश अग्रवाल ने 22 अक्टूबर को वर्चुअल इवेंट के जरिए स्कूटर को लॉन्च किया था। यह स्कूटर कई बेहतरीन फीचर्स से लैस है।

इसके बेहतरीन फीचर्स की बात करें तो इस स्कूटर में आपको म्यूजिक सिस्टम देखने को मिलेगा। स्कूटर एक पार्टी मोड के साथ आता है, जिसके माध्यम से आप इसे कभी भी, कहीं भी फोन से कनेक्ट कर सकते हैं और संगीत का आनंद ले सकते हैं। यह एक कॉलिंग मोड भी प्रदान करता है। इसमें 3 राइटिंग मोड भी हैं।

मोटर, बैटरी, गति और सीमा : इस स्कूटर में आपको 2.5 kW बैटरी पैक के साथ 4.5 kW हब मोटर मिलती है, जो 4.3 सेकंड में 0 से 40 kmph की रफ्तार पकड़ सकती है। इसकी रेंज की बात करें तो कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर इको मोड में 100 किमी की रेंज ऑफर करेगा।

कीमत और बुकिंग राशि : रजिस्ट्रेशन आज यानी 22 अक्टूबर से शुरू हो गए हैं। इसे आप कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 999 रुपये में बुक कर सकते हैं। इसकी डिलीवरी अप्रैल 2023 से शुरू होगी। कीमत की बात करें तो कंपनी ने इसकी कीमत 84,999 रुपये (एक्स-शोरूम) रखी है। हालांकि, दिवाली ऑफर (24 अक्टूबर तक) के तहत बुकिंग करने वाले ग्राहकों को यह 79,999 रुपये की कीमत में मिलेगा।

25 पैसे प्रति किलोमीटर की रनिंग कॉस्ट : कंपनी का दावा है कि हाइपर चार्जर स्कूटर को 15 मिनट में 50 प्रतिशत तक चार्ज कर देगा। कंपनी का दावा है कि स्कूटर को 1 किमी तक चलाने में 25 पैसे खर्च होंगे।

रिवर्स मोड और टॉप स्पीड : इसके फीचर्स की बात करें तो इसमें हमें एक रिवर्स मोड दिखाई देता है। साथ ही इसमें आपको 34 लीटर का बूट स्पेस देखने को मिल सकता है, जिसमें आप काफी सारा सामान ले जा सकते हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर को ओला एस1 प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। ओला एस1 एयर में आपको 80 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड देखने को मिलेगी।

विदेश में भी होगी शुरुआत : कंपनी इसे भारत के अलावा कई देशों में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। स्कूटर को जनवरी 2023 में नेपाल और फिर लैटिन अमेरिका में लॉन्च किया जाएगा।