May 22, 2022

Bank Account में है जीरो बैलेंस? फिर भी निकाल सकते हैं 10,000 रुपये, जल्दी से खुलवाएं ये खाता..

Bank Account

डेस्क: क्या आपने अभी तक “प्रधानमंत्री जनधन खाता” योजना को नहीं खुलवाया है, तो देर किस बात की जल्दी से खुलावा लीजिए, क्योंकि इस योजना के तहत जीरो बैलेंस पर बैंक खातों की संख्या अब 41 करोड़ के पार हो गई है, यही नही.. इस योजना के तहत खोले गए खातों में खाताधारकों को कई तरह की सुविधाएं भी मिलती हैं, तो चलिए विस्तार से जानते हैं।

आपको बता दें कि “प्रधानमंत्री जनधन खाता” के अंतर्गत अगर आपके एकाउंट में बैलेंस नहीं है, तब पर भी आप 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं, इसके अलावा, रूपये डेबिट कार्ड (Rupay Debit Card) की सुविधा दी जाती है, जिससे आप खाते से पैसे निकलवा सकता है और खरीददारी भी कर सकते हैं। मालूम हो की पीएम नरेंद्र मोदी ने साल 2014 में एक संबोधन में “जनधन योजना” शुरू करने की घोषणा की थी।

जानकारी के मुताबिक, साल 2015 के बाद से लगातार जीरो बैलेंस वाले खातों की संख्या में कमी आई है, मार्च 2015 में 58% खाते ऐसे थे, जिनमें बैलेंस नहीं था जो अब 7% के करीब आ गया है, यानी अब लोग इसमें पैसे भी जमा कर रहे हैं,

यह सारी सुविधाएं मिलती है

  • यह खाता खोलने के लिए कम से कम 10 साल की उम्र होनी चाहिए।
  • जनधन खाता खुलवाने पर आपको रूपये के ATM कार्ड, 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर, 30 हजार रुपए का लाइफ कवर और जमा राशि पर ब्याज मिलता है।
  • यही नही आपको 10 हजार की ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है।
  • इस खाता को किसी भी बैंक में खोला जा सकता है।
  • इसमें आपको कम से कम बैलेंस मैंटेन नहीं करना होता है।

अगर आप भी अभी तक यह खाता नहीं खुलवाए हैं, और खुलवाने की इच्छुक है तो आपके पास विभिन्न दस्तावेज होना चाहिए, जिसमे आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस समेत नो योर कस्टमर (KYC) की जरूरत को पूरा करने वाले दस्तावेज जमा कर सकते हैं, अगर आपके पास दस्तावेज नहीं हैं, तो आप छोटा खाता खुलवा सकते हैं, इसमें आपको सेल्फ-अटेस्टेड फोटोग्राफ और बैंक अध‍िकारी के सामने अपने हस्ताक्षर भर देना होता है। यह खाता खुलवाने के लिए आपको किसी भी तरह की फीस या चार्ज नहीं चुकाना पड़ता है, कोई भी 10 साल या उससे ज्यादा की उम्र का शख्स यह खाता खुलवा सकता है।