4 February 2023

वरिष्ठ नागरिकों की आई मौज! बिना कुछ खर्च के खाते में आएंगे ₹2500 महीना, जानें – कैसे ?

senior citizen pension

न्यूज डेस्क : देश में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जाती है। यह योजनाएं समाज के सभी वर्गों के लिए तैयार किया जाता है। इसी कड़ी में राज्य सरकार एक विशेष योजना के तहत वृद्ध व्यक्ति को जीवन यापन के लिए सहायता राशि प्रदान करती है। ऐसे में वृद्ध व्यक्तियों के लिए काम की खबर है। दिल्ली सरकार की ओर से 60 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को टेंशन के रूप में प्रति महीना 2500 रुपए दिया जा रहा है।

मालूम हो कि दिल्ली सरकार वृद्धा पेंशन के रूप में 60 से 69 वर्ष की आयु वर्ग वाले लोगों को 2000 रूपये और 69 से अधिक आयु वाले लोगों को 2500 दे रही है। इसके अलावा राज्य में रह रहे 1.14 लाख दिव्यांगों को भी इस पेंशन राशि की सुविधा दी जा रही है। आपको बता दें कि बिहार के मुकाबले दिल्ली सरकार चार गुना वृद्धा पेंशन प्रदान कर रही है।

बता दें कि वृद्धावस्था सहायता योजना के तहत दिए जाने वाली राशि लाभार्थियों के सीधे बैंक खाते तक ट्रांसफर किया जाता है। यह दिल्ली सरकार भारतीय रिजर्व बैंक की ईसीएस प्रणाली प्रणाली के सहायता से करती है। इस पेंशन राशि से लाखों बुजुर्गों को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी जीने में सहूलियत मिली है। अब बुजुर्गों को वृद्धावस्था में किसी के आगे हाथ फैलाना नहीं पड़ता है। दिल्ली सरकार पेंशन की राशि इतनी दे रही है, जिससे किसी भी सिंगल व्यक्ति का घर आसानी से चल सकता है।

इस प्रकार करें अप्लाई

इस योजना के तहत जुड़ने के लिए आपको आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.delhigovt.nic.in/in/en/Public/Downloads.html पर जाकर कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको सभी मांगे गए जानकारी के साथ डाक्यूमेंट्स जमा करना होगा। आवेदन किए जाने के बाद वेरिफिकेशन की प्रक्रिया होगी। उसके बाद आपके खाते में हर महीने पेंशन की राशि दे दी जाएगी।