May 19, 2022

SBI अपने होल्डर्स को दे रहा 2 लाख रुपये का फायदा, जानिए – आप कैसे ले सकते हैं लाभ..

ATM SBI

डेस्क : अगर आप भी भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआई (SBI) के खाताधारक है तो आप खुश हो जाइए। क्योंकि SBI अपने ग्राहकों को पूरे 2 लाख रुपये का फायदा दे रहा है और वो भी फ्री में..बैंक के सभी ग्राहकों को यह बात जानकर खुशी होगी। बैंक की इस पहल से आपको काफी ज्यादा फायदा हो सकता है।

Rupy Debit Card का उपयोग करने वाले सभी जनधन खाताधारकों को 2 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल कवर मिलेगा। SBI द्वारा ग्राहक का जनधन खाता खुलने के समय के अनुसार बीमा की राशि तय की जाएगी। जिन ग्राहकों का “प्रधानमंत्री जन धन योजना” खाता 28 अगस्त 2018 तक खोला गया है, उन्हें रुपे पीएमजेडीवाई कार्ड पर 1 लाख रुपये तक की बीमा राशि मिलेगी।

जिन लोगों को 28 अगस्त 2018 के बाद रुपे कार्ड जारी किया गया, उन्हें 2 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल कवर बेनिफिट मिलेगा। जनधन खाताधारकों के रुपे डेबिट (Rupy Debit Card) के तहत दुर्घटना मृत्यु बीमा का लाभ तब उठाया जा सकता है। जब बीमाधारक ने दुर्घटना की तारीख से 90 दिनों के भीतर किसी भी चैनल पर (यानी UPI या बैंक या अन्य किसी तरह), इंट्रा या इंटर-बैंक दोनों में कोई भी सफल वित्तीय या गैर-वित्तीय लेनदेन किया हो।

ऐसी स्थिति में ही व्यक्ति को 2 लाख रु तक मिल सकते हैं। क्लेम करने के लिए सबसे आपको पहले क्लेम फॉर्म भरना होगा। इसके साथ एक ऑरिजिनल मृत्यु प्रमाण पत्र (नॉमिनी को) या प्रमाणित कॉपी होनी चाहिए। FIR की असल या कॉपी अटैच करें। आपके पास अपने आधार कार्ड की एक प्रति के साथ एक पोस्टमार्टम रिपोर्ट और एक एफएसएल रिपोर्ट भी होनी चाहिए। बैंक स्टांप पेपर पर कार्डधारक को रुपे कार्ड होने का हलफनामा देना होगा। इन सभी दस्तावेजों को 90 दिनों के भीतर जमा करना होगा। पासबुक की प्रति के साथ नॉमिनी का नाम और बैंक डिटेल जमा करना होगा।