December 1, 2022

SBI खाताधारकों के बल्ले बल्ले! महज 342 रूपए जमा कर पाएं 4 लाख का लाभ, जानिए – कैसे?

state bank of india

डेस्क : कोविड काल के बाद आम लोगों में बीमा को लेकर काफी समझदारी बढ़ी है, सरकार भी समाज के हर तबके तक बीमा पहुंचाने के लिए कम पैसों में इंश्योरेंस की सुविधा दे रही है, ऐसे में सरकार की शानदार स्कीम “प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना” (PMSBY) और “प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना” (PMJJBY) है।

जो लोगो को पूरे 4 लाख रुपये तक का बीमा कवर दे रही है, सबसे अच्छी बात यह है, की आपको सिर्फ 342 रुपये खर्च करने होगे। देश के सबसे बेशुमार बैंकों में से एक एसबीआई (SBI) ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट के माध्यम इस दो बेहतरीन स्कीम बारे जानकारी दी है, एसबीआई अपने ट्वीट के माध्यम से बताया है कि “अपनी जरूरत के हिसाब से बीमा कराएं और चिंता मुक्त जीवन जिएं, ऑटो डेबिट सुविधा के माध्यम से बचत बैंक अकाउंट के खाताधारकों से प्रीमियम की कटौती की जाएगी, व्यक्ति सिर्फ एक बचत बैंक खाते के माध्यम से योजना में शामिल होने के लिए पात्र होगा।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना : इस योजना के तहत अगर बीमा धारक की सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है। या फिर पूरी तरह से विकलांग हो जाने पर ₹200000 का मुआवजा मिलती है। अगर बीमा धारक आंशिक तौर पर स्थाई रूप से विकलांग हो जाता है तो उसे 1 लाख रुपये का कवर मिलता है, इस योजना का लाभ 18 से 70 साल तक का कोई भी नागरिक लाभ ले सकता है, इस योजना का सालाना प्रीमियम भी महज 12 रुपये है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना : इस योजना के तहत बीमा धारक की मौत हो जाने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपये मिलते हैं, इस शानदार योजना का लाभ 18 से 50 वर्ष तक के कोई भी व्यक्ति ले सकता है, इस स्कीम के लिए भी आपको केवल 330 रुपये सालाना प्रीमियम देना होता है। मालूम हो की ये दोनों ही टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी हैं, ये बीमा सालभर के लिए होता है। आपके लिए यह बात भी जान लेना बेहद जरूरी है, इंश्योरेंस कवर 1 जून से 31 मई तक के लिए होता है, इसके लिए आपका बैंक खाता होना जरूरी है, बैंक खाता बंद हो जाने या प्रीमियम कटने के समय खाते में बचे बैलेंस न होने से बीमा रद्द भी हो सकता है, इसलिए बीमा लेस से पहले सभी जानकारियां जरूर ले।

ये भी पढ़ें   फिर बदले जाएंगे 500-1000 के पुराने नोट! जानें - कोर्ट का आदेश