Friday, July 12, 2024
Business

1 अप्रैल 2024 से बदल जाएंगे ये जरुरी नियम, जानें – कैसे पड़ेगा आपके जेब पर सीधा असर..

Rules Change From 1 April 2024 : 1 अप्रैल से नया कारोबारी साल शुरू हो जाएगा। नए कारोबारी शुरू होने के साथ ही कई वित्तीय नियमों में बदलाव भी होंगे। आपको बता दें कि हर माह की शुरुआत में कई वित्तीय नियम बदल जाते हैं। जिसका सीधा असर आम आदमी के जेब पर पड़ता है. आज आप लोगों को इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि 1 अप्रैल 2024 से कौन-से फाइनेंशियल नियमों में बदलाव हो रहा है।

Fastag KYC है अनिवार्य

1 अप्रैल से Fastag से जुड़े नियमों में बदलाव हो रहा है। अगर आप 31 मार्च तक Fastag KYC को अपडेट नहीं करवाते हैं तो अगले महीने से यानि 1 अप्रैल 2024 से आपको दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, बिना KYC वाले Fastag को Bank Deactivate कर देगी। मतलब है कि अगर Fastag में बैलेंस है तब भी उसके जरिये भुगतान नहीं होगा।

PAN-Aadhaar Link

Pan Card को आधार कार्ड Aadhar से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। पैन को आधार से लिंक (Pan-Aadhaar Link) करने की डेडलाइन 31 मार्च है। अगर Pan को Aadhar से लिंक नहीं किया गया तो Pan Number रद्द हो जाएगा। यानी कि पैन का इस्तेमाल दस्तावेज के तौर पर नहीं किया जाएगा। 1 अप्रैल 2024 के बाद Pan को Aadhar से Link करने के लिए 1,000 रुपये की पेनल्टी का भुगतान करना होगा।

LPG Gas Price

हर महीने की 1 तारीख को देशभर में LPG Cylinder Price को अपडेट किया जाता है। 1 अप्रैल को भी LPG Cylinder की कीमतों को अपडेट किया जाएगा। हालांकि, Loksabha Election 2024 के बीच इनकी कीमतों में बदलाव होने की संभावना काफी कम है।

SBI Credit Card

1 अप्रैल से Credit Card के नियमों में बदलाव होने वाला है। अगर आप SBI Credit Card के जरिये रेंट पेमेंट करते हैं तो 1 अप्रैल से रेंट पेमेंट पर आपको कोई रिवॉर्ड प्वाइंट नहीं दिया जाएगा। कुछ क्रेडिट कार्ड पर यह नियम 1 अप्रैल से मान्य हो जाएगा तो वहीं कुछ पर 15 अप्रैल के बाद से लागू होगा।

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।