PMKSY : कब आएगा आपके Account में 2000 रूपये, ये रही पूरी जानकारी….

PMKSY : केंद्र सरकार द्वारा किसानों की उन्नति और उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु पीएम किसान सम्मान योजना (PMKSY) की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहायता दी जाती हैं और अब तक इस योजना की 13 किस्तें किसानों के खाते में जमा हो चुकी है। लेकिन अब किसानों को 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार हो रहा है। लेकिन अब इसे लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है।

2019 में शुरू हुई योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2019 में किसानों की आर्थिक उन्नति के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PMKSY) की शुरुआत की थी और इस योजना के तहत हर साल किसानों को 6,000 रुपये 2000-20000 की तीन किस्तों में दिए जाते है। लेकिन अब 14वीं किस्त का पैसा उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने सरकार के निर्देशानुसार e-KYC पूरी कर ली हो।

4,000 रुपये की आएगी किस्त

PMKSY की 14वीं किस्त के रूप में किसानों को 4,000 रुपये मिलने वाले है। लेकिन सरकार ने पहले ही आगाह कर दिया था कि किसानों को भू सत्यापन और e-KYC की प्रक्रिया पूरी करनी होगी नहीं तो उनका पैसा अटक सकता है। अगर वे ऐसा नहीं करते है तो 14वीं किस्त की राशि उनके खातों में जमा नहीं की जाएगी।

फर्जीवाड़े पर लगेगी रोक

सरकार किसानों से भू सत्यापन और e-KYC इसलिए करवाना चाहती है ताकि पता चल सके किन किसानों को इस योजना का फायदा मिल रहा है और कौन लोग फर्जीवाड़े से इसका लाभ ले रहे है। अगर किसान e-KYC की प्रक्रिया पूरी कर लेते है तो कोई अन्य व्यक्ति उनके नाम से PMKSY का लाभ नहीं उठा सकेगा।

इस तरह ऑनलाइन करें e-KYC

• पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाएं।
• इसके बाद आपको वेबसाइट के होमपेज पर दाएं तरफ e-KYC का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करना होगा।
• इसके बाद आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करके सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।• इसके बाद अपना आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज कर OTP के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
• OTP दर्ज करने पर आपकी e-KYC की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।