28 January 2023

Indian Railway : रेलवे टिकट बुकिंग के नियम बदले – अब चूक पर नहीं म‍िलेगी सीट..

Indian Railway : रेलवे टिकट बुकिंग के नियम बदले - अब चूक पर नहीं म‍िलेगी सीट.. 1

Indian Railway : भारतीय नागरिक सफर के लिए ट्रेन की यात्रा करना ही पसंद करते हैं। ट्रेन से यात्रा सुरक्षित और सस्ती होती है। ऐसे में लोग भारी तादाद में ट्रेन से यात्रा करते हैं। कई बार तो टिकट मिलना भी मुश्किल हो जाता है। आज के समय में लोग आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट बुक लेते हैं। अब उन्हें स्टेशन के चक्कर नहीं काटने पड़ते। वहीं टिकट बुक करने के नियमों में बदलाव किए गए हैं। इस बदलाव को जान लेना आपके लिए अच्छा होगा।

कोरोना महामारी के बाद रेलवे की ओर से टिकट बुकिंग में कुछ बदलाव किए गए हैं यह बदला नियम नियम आईआरसीटीसी के ऐप और वेबसाइट से टिकट बुक करने वालों के लिए है दरअसल ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने के लिए आपको अपना आईडी वेरीफाई करना होगा रेलवे के मुताबिक आईआरसीटीसी के आईडी से अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी वेरिफिकेशन करना आवश्यक है यदि ऐसा नहीं करते हैं तो आप टिकट बुक करने में असफल साबित होंगे।

इस प्रकार करें वेरिफिकेशन

आईआरसीटीसी ऐप या वेबसाइट में दी गई वेरिफिकेशन विंडो पर क्लिक करें। यहां अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी दर्ज करें। दोनों जानकारी दर्ज करने के बाद वेरीफाई बटन पर क्लिक करें। Verify पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल पर OTP आएगा, उसे डालकर मोबाइल नंबर वेरीफाई करें। इसी तरह ई-मेल आईडी पर प्राप्त कोड दर्ज करने के बाद आपकी मेल आईडी सत्यापित हो जाएगी। अब आप अपने खाते से किसी भी ट्रेन के लिए ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं।