28 January 2023

PAN Card अपडेट नहीं करने पर बंद हो जाएगा Account – सरकार ने दी बड़ी जानकारी..

bank documents required adhar and pan card

PAN Card Update : जिस प्रकार एक सिक्के के दो पहलू होते हैं ठीक उसी प्रकार सोशल मीडिया के भी नकारात्मक और सकारात्मक दोनों पहलू है। सोशल मीडिया पर कई ऐसे फेक न्यूज आसानी से फैलाया जाता हैं जैसे की खबर सच्ची हो। इसका प्रभाव लोगों पर पड़ता है। ये। साइबर क्राइम का एक बड़ा कारण है। इसी कड़ी में इन दिनों सोशल मीडिया पर एसबीआई के नाम से मेसेज काफी सर्कुलेट हो रहा हैं। ये मैसेज पैन कार्ड नंबर अपडेट करने से संबंधित है।

ये है वायरल मैसेज

PIB फैक्ट चेक के ट्विटर हैंडल के जरिए लोगों को बताया गया कि एसबीआई के नाम से ग्राहकों को भेजे जा रहे मैसेज में पैन अपडेट करने की बात कही जा रही है। मैसेज में कहा गया है कि अगर पैन अपडेट नहीं किया गया तो अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा। यहां बताया गया है कि ऐसे ई-मेल और एसएमएस का जवाब कैसे न दें। इधर, बैंक ग्राहकों को जागरूक करते हुए बताया गया कि बैंक कभी भी एसएमएस पर आपकी पर्सनल और बैंकिंग डिटेल नहीं मांगता।

PIB फैक्ट चैक का काम

बता दें कि PIB फैक्ट चेक सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे फेक मैसेज या पोस्ट को सामने लाकर लोगों को जागरूक करता है। साथ ही फेक न्यूज का भी खंडन किया है। सरकारी नीतियों और योजनाओं की गलत जानकारी का सच सामने आता है। अगर आप किसी वायरल मैसेज की सच्चाई जानना चाहते हैं तो 918799711259 इस नंबर पर या पीआईबी के अधिकारिक ईमेल आईडी [email protected] पर मेल कर सकते हैं।