Business

Post Office लूट स्कीम! महज 7 हजार जमा करने पर मिलेंगे 12 लाख, जानें- विस्तार से…

Post Office : इस महंगाई के जमाने में हर कोई अपने भविष्य के लिए निवेश करना चाहता है। ऐसे में यदि आप भी निवेश करने के लिए मन बना रहे हैं तो यह लेख आपके लिए है। आज निवेश के नाम पर बहुत सारे फ्रॉड भी किए जाते हैं।

इस स्थिति में लोगों का झुकाव सरकारी योजनाओं के तरफ ज्यादा हो गया है। इसी कड़ी में आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम में आप कम अवधि में अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। तो आइए जानते हैं।

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने पर फिलहाल 6.7 फीसदी की ब्याज दर मिलती है। इस स्कीम में आप कम से कम 100 रुपये निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा आप अधिकतम राशि अपने मुताबिक जमा कर सकते हैं। इस स्कीम की खासियत यह है कि इसमें आपको चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ मिलता है।

मिलेंगे 12 लाख रुपये

अगर आप पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में हर महीने 7,000 रुपये निवेश करते हैं. इस स्थिति में आप पांच साल में कुल 4,20,000 रुपये निवेश कर पाएंगे। अगर आप मौजूदा ब्याज दर 6.7 के आधार पर गणना करें तो आपको पांच साल में अपने निवेश पर करीब 79,564 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे. ऐसे में पांच साल बाद आपके पास करीब 4,99,564 रुपये इकट्ठे हो जाएंगे। इसके बाद अगर आप आरडी स्कीम को पांच साल के लिए और बढ़ाते हैं। ऐसे में 12 लाख रुपए प्राप्त कर सकते हैं।

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।

Related Articles

Back to top button